....

बैतूल मे पार्टी करने के नाम पर ग्रामीणों को बुलाकर मतांतरण के लिए उकसाया, चार गिरफ्तार

 बैतूल। जिले की भैंसदेही तहसील के आदिवासी बहुल ग्राम उदामा में मतांतरण का प्रयास करने का मामला सामने आने के बाद पुलिस ने शिकायत के बाद चार लोगों पर मामला दर्ज कर गिरफ्तार किया है। इस मामले को लेकर हिंदू संगठनों में नाराजगी पनप रही है। दरअसल शनिवार को उदामा ग्राम में बैतूल एवं महाराष्ट्र से आये मिशनरी से जुड़े कुछ लोगों द्वारा ग्रामीणों को मतांतरण के लिए प्रेरित करने की सूचना मिली थी। इसकी भनक लगते ही सांवलमेंढा एवं कोथलकुंड से हिन्दु संगठनों के कार्यकर्ताओं ने मौके पर पहुंचे और भैंसदेही पुलिस को सूचित किया। गांव में बकरा पार्टी की आड़ में लगभग एक सैकड़ा ग्रामीणों को एकत्रित कर मतांतरण के लिए प्रेरित किया जा रहा था। मौके पर पहुंची भैंसदेही पुलिस ने धार्मिक साहित्य जप्त कर सात लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ के बाद चार आरोपित सायबू इवने निवासी उदामा, विजय जाधव निवासी कोठारा थाना परतवाड़ा, रूथ जाधव निवासी कोठारा थाना परतवाड़ा एवं डेनी पाउल निवासी बैतूल के खिलाफ धारा 295 ए के तहत अपराध पंजीबद्ध कर उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया गया। बाकी तीन को पूछताछ के बाद छोड़ दिया।


खेत में पार्टी के लिए ग्रामीणों को एकत्र किया था

सांवलमेंढा से लगभग 15 किमी दूर उदामा ग्राम में सायबू इवने के खेत में बाकायदा पंडाल लगाकर बकरा पार्टी की आड़ में उदामा सहित आसपास के लगभग एक सैकड़ा ग्रामीणों को बैतूल एवं महाराष्ट्र से आये मिशनरी के लोगों ने एकत्रित किया था। सूचना मिलने पर सांवलमेंढा एवं कोथलकुंड के रोशन सोनी, अजीत त्रिवेणी, चमन संगमनेरकर, महेन्द्र सिंह ठाकुर, गोकुल पन्द्राम सहित हिन्दू संगठनों के कार्यकर्ता मौके पर पहुंचे। पंडाल में धार्मिक साहित्य, कैलेण्डर पर्चे एवं प्रपत्र देखकर मतांतरण के प्रयास का मामला स्पष्ट होने पर हिन्दू संगठनों के कार्यकर्ताओं ने मिशनरी के लोगों से पूछताछ की। संतोषजनक जवाब न मिलने पर भैंसदेही पुलिस को सूचना दी।

धार्मिक साहित्य जब्त

मौके पर पहुंची भैंसदेही पुलिस ने वहां मौजूद मिशनरी के लोगों सहित ग्रामीणों से पूछताछ की। पुलिस ने पंडाल से से कुछ धार्मिक साहित्य, कैलेण्डर, पर्चे प्रपत्र जब्त किए। खेत मालिक सायबू इवने निवासी उदामा, बैतूल निवासी डैनी पाल, लखन पंवार, शारिक खान, रोहब खान तथा परतवाड़ा निवासी महिला पुरुष को पकड़कर थाने लाया गया। शनिवार देर शाम पूछताछ के बाद चार लोगों पर मामला दर्ज कर लिया गया। भैंसदेही थाना प्रभारी तरन्नुम खान ने बताया कि मतांतरण के लिए प्रेरित करने के मामले में चार लोगों पर मामला दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया है। उल्लेखनीय है कि भैंसदेही थाना क्षेत्र के ग्राम गदराझिरी में कुछ माह पहले मतांतरण का मामला सामने आया था। ग्रामीणों के विरोध के बाद पुलिस ने तीन लोगों पर मामला दर्ज किया था।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment