....

भारत ने पहली बार वनडे सीरीज में वेस्टइंडीज का किया क्लीन स्वीप

 भारत और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला आज अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया। भारतीय टीम ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 3-0 से जीत ली। अब 16 फरवरी से दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाएगी।



भारत ने वेस्टइंडीज को तीन मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मुकाबले में 96 रन से हरा दिया। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में सभी विकेट गंवाकर 265 रन बनाए। टीम इंडिया की ओर से श्रेयस अय्यर ने सबसे ज्यादा 80 रन बनाए, जबकि ऋषभ पंत ने 56 रन की पारी खेली।


जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 37.1 ओवर में 169 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। विंडीज की ओर से ओडियन स्मिथ ने 18 गेंदों पर 36 रन और कप्तान निकोलस पूरन ने 34 रन बनाए। भारत की ओर से मोहम्मद सिराज और प्रसिद्ध कृष्णा ने सबसे ज्यादा 3-3 विकेट लिए। वहीं, कुलदीप यादव और दीपक चाहर को 2-2 विकेट मिले।


भारतीय टीम ने पहली बार वेस्टइंडीज को वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। वहीं, वेस्टइंडीज दो बार भारत को क्लीन स्वीप कर चुका है।  2019 में भी एक ऐसा मौका आया था, जब वेस्टइंडीज भारत के दौरे पर कोई वनडे मैच नहीं जीता था, लेकिन टीम इंडिया क्लीन स्वीप नहीं कर पाई थी। सीरीज के दो मैच भारत के नाम रहे थे और एक मैच बेनतीजा रहा था। 


टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहली बार वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप किया। दोनों टीमों के बीच पहली वनडे सीरीज 1983 में खेली गई थी, तब से भारत एक बार भी वेस्टइंडीज को वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप नहीं कर सका था। हालांकि, रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम ने इतिहास रच दिया।


रोहित ने सिमित ओवर के कप्तान बनने के बाद से जबरदस्त कप्तानी की है। उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले साल टी-20 सीरीज में कप्तानी की थी। तब भी टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से हराया था। अब वेस्टइंडीज का भी सूपड़ा साफ कर दिया।


क्या कहते हैं आंकड़े?

भारत और वेस्टइंडीज के बीच 91 वनडे मैच खेले हैं। इनमें से 44 भारत और 43 वेस्टइंडीज के नाम रहे हैं। एक मैच टाई रहा है और तीन मैच बेनतीजा रहे। दोनों टीमों के बीच 21 वनडे सीरीज हुई हैं। इनमें से सात वेस्टइंडीज और 14 भारतीय टीम के नाम रही हैं। घरेलू मैदान पर भी टीम इंडिया का पलड़ा भारी रहा है। दोनों टीमों के बीच भारत में कुल 11 सीरीज खेली गई हैं। इनमें से तीन वेस्टइंडीज और आठ भारत के नाम रही हैं।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment