.....

मप्र हाई कोर्ट में छह नए जज नियुक्त होंगे, सुप्रीम कोर्ट कालेजियम ने की अनुशंसा

 जबलपुर। हाई कोर्ट में छह नए जज नियुक्त होंगे। सुप्रीम कोर्ट कालेजियम ने इस सिलसिले में अनुशंसा कर दी है। इसके तहत अधिवक्ताओं के बीच से अधिवक्ता मनिंदर सिंह भट्टी, अधिवक्ता डीडी बंसल व अधिवक्ता मिलिंद रमेश फड़के के नाम शामिल हैं। डीडी बसंल वर्तमान में ग्‍वालियर में शासकीय अधिवक्‍ता के रूप में पदस्‍थ हैं। जबकि न्‍यायिक सेवा से अमर नाथ केशरवानी, प्रकाश चंद्र गुप्ता व दिनेश कुमार पालीवाल के नाम शामिल हैं। सुप्रीम कोर्ट कालेजियम की अनुशंसा के बाद आगे की स्वीकृति प्रक्रिया पूर्ण होते ही इन छह नए न्यायाधीशों की नियुक्ति के आदेश जारी हो जाएंगे। इसी के साथ हाई कोर्ट में न्यायाधीशों की कमी कुछ हद तक दूर होगी।

29 से बढ़कर 35 हो जाएंगे जज : वर्तमान में हाई कोर्ट में 29 न्यायाधीश पदस्थ हैं। जबकि कुल स्वीकृत जजेस के पद 53 हैं। ऐसे में छह नए न्यायाधीश आने से कुल संख्या 35 हो जाएगी। इस तरह 18 न्यायाधीश कम रह जाएंगे। लंबे समय से सभी स्वीकृत पद भरे जाने की मांग की जाती है। सुप्रीम कोर्ट कालेजियम ने वकीलों के बीच से तीन व न्यायिक अधिकारियों के बीच से तीन नए नाम मंजूर किए हैं। ऐसे में आगमी प्रक्रिया शीघ्र पूर्ण होने की उम्मीद है। इसी के साथ शपथ ग्रहण समारोह आयोजित होगा।

मुख्य न्यायाधीश से उम्मीद : हाई कोर्ट के वकीलों के बीच चर्चा है कि मौजूदा मुख्य न्यायाधीश रवि मलिमठ व हाई कोर्ट कालेजियम की ओर से शीघ्र ही कुछ नए वकीलों के नाम सुप्रीम कोर्ट कालेजियम भेजे जाएंगे। इसी के साथ सुप्रीम कोर्ट कालेजियम आने वाले माहों में नए वकीलों को भी जज बनाने की मंजूरी देगा। इस सिलसिले में हाई कोर्ट के स्तर पर जांच-परख जारी है।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment