.....

उपचुनाव से पहले आदिवासियों का दिल जीतने की तैयारी में सरकार

 भोपाल: प्रदेश में होने वाले जोबट, पृथ्वीपुर, रैगांव विधानसभा और खंडवा लोकसभा Byelections में जीत हासिल करने के लिए भाजपा संगठन और सरकार योजनाबद्ध तरीके से बैठकें करने और स्थानीय जनता के फायदे वाली स्कीम लागू करने की रणनीति पर काम कर रही है। खंडवा लोकसभा में आने वाले कई विधानसभा आदिवासी बाहुल्य हैं, इसलिए यहां देवारण्य योजना और पांचवीं अनुसूची में रियायतें देकर आदिवासियों का दिल जीतने की तैयारी है। इसको लेकर जल्द ही कुछ बड़े ऐलान भी किए जा सकते हैं। यहां प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेश संगठन महामंत्री के दौरे शुरू हो चुके हैं और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के दौरों की प्लानिंग पर काम हो रहा है।

उपचुनाव की तैयारियों में जुटी भाजपा का अब उपचुनाव वाले क्षेत्रों में पार्टी के सीनियर और जूनियर कार्यकर्ताओं के साथ सीधा संवाद शुरू हो गया है। इसके लिए खुद प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा ने मोर्चा संभाला है और वे खंडवा लोकसभा की आठ विधानसभा और जोबट विधानसभा सीट के सभी छोटे-बड़े कार्यकर्ता से संवाद करने पहुंचे हैं। प्रदेश संगठन महामंत्री सुहास भगत, सह संगठन महामंत्री हितानंद शर्मा भी उनके साथ हैं जो विधानसभा और पालक संयोजक, नगर व ग्राम केंद्र संयोजकों से सीधे संवाद कर बैठकें कर रहे हैं। इन बैठकों में सरकार की आदिवासियों के हित में संचालित योजनाओं को हर आदिवासी के घर तक पहुंचाने पर फोकस किया जा रहा है। सरकार द्वारा शुरू की जाने वाली देवारण्य आर्थिक उत्थान योजना का प्रचार प्रसार करने के लिए भी कार्यकर्ताओं से कहा गया है जिसमें आदिवासी को कहीं गए बगैर अपने घर के आस-पास मौजूद वनौषधि और अन्य वन्य उत्पादों के जरिये रोजगार भी मिलेगा और उनका आर्थिक विकास भी होगा।


 

प्रदेश अध्यक्ष शर्मा ने सबसे पहले अलीराजपुर में जिला अध्यक्ष, सांसद, विधायक, प्रदेश पदाधिकारी, प्रमुख नेताओं, प्रदेश द्वारा तय चुनाव प्रभारी एवं सह-प्रभारियों से चर्चा की और उपचुनाव की रणनीति के मद्देनजर यहां के तात्कालिक मुदें की जानकारी ली। इसके बाद उन्होंने चन्द्रशेखर आजाद नगर पहुंचकर आजाद स्मारक पर नमन किया। शर्मा ने आज जोबट में नगर केन्द्र एवं ग्राम केन्द्र- संयोजक, सह-संयोजक एवं पालक, नगर केन्द्र व ग्राम केन्द्र- प्रभारी, सभी मंडलों के पदाधिकारी, विधानसभा में निवासरत जिला पदाधिकारी, प्रदेश द्वारा तय चुनाव प्रभारी, सह-प्रभारी पदाधिकारियों की बैठक ली। शर्मा इसके बाद विधानसभा के सभी वर्तमान एवं निवर्तमान जनप्रतिनिधि, विधायक, नगरीय निकाय के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष, जनपद पंचायत अध्यक्ष व उपाध्यक्ष, सदस्य, जिला पंचायत के सदस्य, जिला सहकारी बैंक के निर्वाचित प्रतिनिधि, कृषि उपज मंडी अध्यक्ष व उपाध्यक्षों की बैठक लेने के बाद कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे। 


Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment