.....

नीट यूजी 2021 कि परीक्षा 13 भाषाओं में होगी

स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों में दाखिलों के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा यानी नीट के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस परीक्षा के लिए पंजीकरण राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन शुरू हो गया है। 



चिकित्सक बनने के इच्छुक विधार्थी पंजीकरण पोर्टल पर लॉग इन कर नीट 2021 के लिए आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन पत्र जमा करने की अंतिम तिथि 06 अगस्त है। वहीं, 08 से 12 अगस्त तक उम्मीदवारों को अपने आवेदन पत्र को संशोधित करने की अनुमति होगी। यह आवेदन प्रपत्रों को जांचने और संशोधित करने का एकमात्र अवसर होगा। 

उल्लेखनीय है कि इस बार से नीट अंग्रेजी और हिंदी समेत 13 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा। इस बार अंग्रेजी और हिंदी के अतिरिक्त असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू में मेडिकल प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि मध्य पूर्वी देशों के छात्रों को राहत देते हुए इस बार कुवैत में भी परीक्षा केंद्र बनाया गया है। कोरोना महामारी के कारण विदेशी छात्रों को ज्यादा यात्रा नहीं करनी पड़ेगी। वहीं, इस बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट यूजी 2021 के आवेदन फॉर्म को दो चरणों में विभाजित किया है। यह सुनिश्चित करने के लिए किया गया है कि उम्मीदवार की जानकारी पोर्टल पर जल्दी से सुरक्षित जमा हो सके। 


Download Amar Ujala App for Breaking News in Hindi & Live Updates. https://www.amarujala.com/channels/downloads?tm_source=text_share



Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment