.....

साईकिल रैली एवं पैदल मार्च कर हजारों युवाओं और नागरिकों ने स्वच्छता के दिए संदेश

भोपाल : स्वच्छ सर्वेक्षण- 2021 के तहत नागरिकों में स्वच्छता एवं पर्यावरण संरक्षण के प्रति और अधिक जागरूकता उत्पन्न करने के दृष्टिगत नगर निगम भोपाल एवं भोपाल स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कार्पोरेशन के संयुक्त तत्वावधान में वृहद पैमाने पर साईकिल रैली एवं पैदल मार्च का आयोजन किया गया । 



साईकिल रैलियां शहर के 05 स्थानों से प्रारंभ होकर तात्या टोपे नगर स्टेडियम में सम्पन्न हुई, जबकि 03 स्थानों से प्रारंभ हुए पैदल मार्च भी तात्या टोपे नगर स्टेडियम में ही सम्पन्न हुए । संभागायुक्त एवं प्रशासक कवीन्द्र कियावत , खेल संचालक पवन जैन, निगम आयुक्त के.वी.एस.चौधरी के अलावा अन्य अधिकारियों ने भी रैली में साईकिल चलाकर जहां एक ओर नागरिकों को स्वच्छता जागरूकता के संदेश दिए वहीं रैली के प्रतिभागियों का मनोबल भी बढ़ाया । रैली के समापन अवसर पर लक्की ड्रा निकालकर प्रतिभागियों को साईकिले, हेलमेट आदि उपहार स्वरूप भेंट कर प्रोत्साहित किया गया। जबकि रैलियों के प्रारंभ में प्रतिभागियों को टी - शर्ट एवं कैप भेंट कर प्रोत्साहन के साथ ही स्वच्छता का संदेश दिया गया । 


साईकिल रैली एवं पैदल मार्च के समापन एवं पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में संभागायुक्त एवं प्रशासक कियावत , खेल संचालक पवन जैन , कलेक्टर अविनाश लवानिया , निगम आयुक्त के.वी.एस. चौधरी सहित नगर निगम , जिला प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारी एवं हजारों की संख्या में उपस्थित प्रतिभागी मौजूद थे और उन्हें स्वच्छता की शपथ भी दिलाई गई । स्वच्छता के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के दृष्टिगत शहर के 05 स्थानों लालघाटी, इकबाल मैदान , मिनाल रेसीडेंसी, सी -21 माल होशंगाबाद रोड, स्वर्ण जयन्ती पार्क कोलार से रविवार को प्रातः साईकिल रैलियों का आयोजन किया गया ।


 इकबाल मैदान से साईकिल रैली को संभागायुक्त एवं प्रशासक कवीन्द्र कियावत व खेल संचालक पवन जैन की उपस्थिति में अपर आयुक्त एम.पी.सिंह ने झण्डी दिखाकर रवाना किया । इस साईकिल रैली में कियावत एवं जैन ने भी पूरे रूट पर साईकिल चलाकर नागरिकों को संदेश भी दिए और रैली के प्रतिभागियों को प्रोत्साहित भी किया वहीं सी -21 माल से प्रारंभ हुई रैली को निगम आयुक्त के.वी.एस.चौधरी ने झण्डी दिखाकर रवाना किया और स्वयं भी रैली में शामिल रहकर साईक्लिंग करते हुए टी.टी. नगर स्टेडियम पहुंचे ।


 लालघाटी , मिनाल रेसीडेंसी एवं स्वर्ण जयन्ती पार्क कोलार से निगम के वरिष्ठ अधिकारियों ने रैलियों को रवाना किया । यह रैलियां अपने - अपने निर्धारित रूट से होती हुई। टी.टी. नगर स्टेडियम पहुंची जबकि रोशनपुरा, भारत माता चौराहा एवं नेहरू नगर से प्रारंभ हुए पैदल मार्च भी तात्या टोपे नगर स्टेडियम पर सम्पन्न हुए । 


साईकिल रैली के समापन अवसर पर संभागायुक्त कवीन्द्र कियावत, खेल संचालक पवन जैन, कलेक्टर अविनाश लवानिया एवं निगम आयुक्त के.वी.एस.चौधरी ने लक्की ड्रा निकालकर पांचों स्थानों से प्रारंभ हुई साईकिल रैलियों के दो - दो प्रतिभागियों को उपहार स्वरूप साईकिल भेंट कर प्रोत्साहित किया साथ ही उक्त पांचों रैलियों के 4-4 प्रतिभागियों को लक्की ड्रा के माध्यम से हेलमेट भी उपहार स्वरूप दिए गए। अलग - अलग स्थानों से प्रारंभ हुई रैलियों के टोकन भी अलग - अलग रंगों के दिए गए थे और इन टोकन्स को अलग - अलग रंग के बड़े बाक्सों में रखकर लक्की ड्रा निकाला गया और भाग्यशाली प्रतिभागियों को उपहार भेंट किए गए । 


इस अवसर पर संभागायुक्त एवं प्रशासक कवीन्द्र कियावत ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण -2021 में अपने शहर भोपाल को प्रथम स्थान पर लाने के लिए नागरिकों में स्वच्छता के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के दृष्टिगत साईकिल रैली का आयोजन किया गया जिसमें बड़ी भारी तादाद में प्रतिभागियों ने भाग लेकर स्वच्छता के संदेश दिए है । 


कियावत ने कहा कि शहर के नागरिकों ने स्वच्छता में अपने शहर को अग्रणी बनाने हेतु बहुत प्रयास किए है और नगर निगम के अमले ने भी दिन - रात मेहनत कर शहर को साफ - स्वच्छ बनाया है। कियावत ने कहा कि स्वच्छता के लिए किए गए अपने प्रयासों व परिश्रम का सही मूल्यांकन कराने के लिए नागरिकों में जागरूकता उत्पन्न करना महत्वपूर्ण है । साईकिल रैली से जहां एक ओर स्वच्छता का संदेश दिया गया वहीं साईक्लिंग के प्रति जागरूकता और स्वस्थ्य भारत का संदेश भी दिया गया है । संभागायुक्त ने कहा कि साईकिल रैली के निश्चित ही सार्थक प्रयास आयेंगे । 


इस अवसर पर निगम आयुक्त के.वी.एस.चौधरी ने कहा कि स्वच्छ सर्वेक्षण -2021 में अपने शहर को स्वच्छतम शहर बनाने के लिए नागरिकों में स्वच्छता में सहभागिता करने के संदेश दिए है । चौधरी ने साईकिल रैली के सभी प्रतिभागियों के प्रति आभार भी व्यक्त किया । लक्की ड्रा के माध्यम से सी -21 माल से प्रारंभ हुई रैली के सुमित मेवाडा ( टोकन नंबर 87 ) व विकास जाटव ( टोकन नंबर 740 ), मिनाल रेसीडेंसी से प्रारंभ हुई साईकिल रैली के प्रतिभागी अजय मीणा ( टोकन नंबर 553 ) व अंकित गिरी ( टोकन नंबर 409 ), लालघाटी से प्रारंभ हुई रैली के प्रतिभागी वैभव ( टोकन नंबर 09 ) व आलोक ( टोकन नंबर 305 ), इकबाल मैदान से प्रारंभ हुई रैली के प्रतिभागी स्वप्निल ( टोकन नंबर 516 ) एवं किशन साहू ( टोकन नंबर 157 ) तथा कोलार से प्रारंभ हुई रैली के प्रतिभागी सत्यम ( टोकन नंबर 821 ) एवं निखिल ( टोकन नंबर 722 ) को उपहार स्वरूप साईकिल भेंट की गई जबकि पांचों स्थानों से प्रारंभ हुई साईकिल रैली के 4-4 प्रतिभागियों को हेलमेट भेंट कर प्रोत्साहित किया गया । पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में स्वच्छता दूत सैफउद्दीन व अशोक हिन्दुस्तानी को भी विशेष रूप से सम्मानित किया गया ।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment