....

रेड जोन मध्य प्रदेश में इतने हैं


भोपाल। केंद्र सरकार ने देश में कोराेना संक्रमण के फैलाव को देखते हुए लॉक डाउन को दो सप्‍ताह के लिए और बढ़ा दिया है। लॉक डाउन की अवधि 3 मई को समाप्‍त हो रही थी। इसे देखते हुए शुक्रवार को गृहमंत्रालय ने लॉक डाउन को दो सप्‍ताह और यानि 17 मई तक बढ़ा दिया है। मध्‍यप्रदेश सरकार पहले ही कह चुकी है कि वह केंद्र सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करेगी। देश में तीसरी बार लॉक डाउन बढ़ाया गया है।


गृह मंत्रालय ने स्‍पष्‍ट कर दिया है कि रेड जोन में पूर्व की तरह ही लॉक डाउन में किसी तरह की छूट नहीं दी जाएगी।मध्‍य प्रदेश में रेड जोन वाले 9 जिले हैं। जाहिर है यहां लाॅक डाउन का कड़ाई से पालन करवाया जाएगा।रेल, विमान, बस सेवा पर जारी रहेगी रोक। उल्‍लेखनीय है कि केंद्र सरकार ने लॉक डाउन के लिए रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन के लिए पृथक गाइडलाइंस तैयार की है। ग्रीन और ऑरेंज जोन में शर्तों के साथ रियायत दी गई है। रेड जोन में पूर्व की तरह सभी बंद रहेंगे। नाई की दुकानें, सैलून आदि भी बंद रहेंगे। मेडिकल व आवश्यक सेवाएं चालू रहेंगी।
रेड जोन वाले 9 जिले इस तरह हैं
 इंदौर, भोपाल, उज्जैन, जबलपुर, धार, बड़वानी, पूर्व निमाड़ (खंडवा), देवास, ग्वालियर
क्‍या होता है रेड जोन
जिन जिलों में कोरोना संक्रमितों की संख्या ज्यादा है, उन्हें सरकार ने रेड जोन में शामिल किया है। इन जिलों में संक्रमण की ग्रोथ रेट अधिक दर्ज की गई है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने रेड जोन के तहत देशभर में 130 जिलों को शामिल किया है। इन जिलों में सरकार डोर-टू-डोर सुविधाएं उपलब्‍ध कराएगी।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment