Income Tax के फार्म में हुआ बड़ा बदलाव 1 जून से


केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के कारण Income Tax Return दाखिल करने की तारीख आगे बढ़ा दी है और इसका फायदा सभी को होने वाला है। आप अगर इन दिनों तय समय पर Income Tax आयकर भरने की तैयारी कर रहे हैं तो एक बेहद ही जरूरी बात जान लें। दरअसल, CBDT यानि सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस ने एक फार्म में बड़ा बदलाव किया है और यह नया फार्म 1 जून से प्रभावी होगा। 26AS फार्म ऐसा फार्म है जो आयकर रिटर्न के लिए जरूरी होता है और यह आपका सालाना टैक्स स्टेटमेंट भी कहा जाता है।


इस नए फार्म को आप आयकर विभाग की वेबसाइट से अपने पैन नंबर की मदद से डाउनलोड कर सकते हैं। इस फार्म में आप उन सभी टैक्स का जिक्र कर सकते हैं जो आपने अपने आमदनी के अलावा आपकी कमाई पर किसी व्यक्ति या संस्था द्वारा काटा गया हो।
क्या है फार्म 26AS
इसमें आपके द्वारा चुकाए गए टैक्स की जानकारी होती है साथ ही अगर आपने ज्यादा टैक्स चुका दिया है और आप उसका रिफंड फाइल करना चाहते हैं तो इसमें भी इसका जिक्र होता है। इसके अलावा किसी वित्त वर्ष में आयकर रिफंड मिलता है तो उसकी जानकारी भी होती है। इस फार्म में जो संशोधन किए गए हैं उसके बाद अब इसमें प्रॉपर्टी के अलावा शेयर्स के लेन देन को लेकर भी जानकारी होगी। अब इसमें TDS, TCS के अलावा कुछ तय लेनदेन, टैक्स का भुगतान और दूसरी चीजें शामिल की गई हैं।

Share on Google Plus

click vishvas shukla

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment