.....

Bhopal Metro में तीन लाख यात्री रोजना करेंगे सफर, दो मिनट में तय होगा1 किमी का सफर

भोपाल : शहर में मेट्रो दौड़ाने का काउंटडाउन शुरू हो गया है। शिलान्यास के दौरान खुद मुख्यमंत्री ने कहा है कि 2022 में मेट्रो चलने लगेगी। शहर में पुल बोगदा मेट्रो जंक्शन जहां से मेट्रो की दोनों लाइन के सभी 28 स्टेशनों के लिए(Bhopal Metro) ट्रेन मिलेगी। इतना ही नहीं बल्कि 1 किमी के सफर में मेट्रो को सिर्फ 2 मिनट का समय लेगा।
अनुमान है कि राजधानी की(Bhopal Metro) मेट्रो में प्रतिदिन 3 लाख से लेकर 3 लाख 50 हजार यात्री सफर करेंगे। अधिकरियों ने बताया कि लाइन-2(परपल लाइन) के तहत एम्स से करोंद और लाइन-5(रेड लाइन) के लिए भदभदा से रत्नागिरी तक मेट्रो पुल बोगदा से निकलेगी। शहर में सबसे पहले एम्स से करोंद तक मेट्रो का संचालन किया जाएगा।
 इसके बाद भदभदा से रत्नागिरी तक मेट्रो के लिए अलग-अलग चरणों में सिविल वर्क किया जाएगा। जल्द ही इसके टेंडर बुलाए जाएंगे। पहले चरण में मेट्रो प्रोजेक्ट पर कुल 6941 करोड़ 40 लाख रूपए खर्च होंगे। पहले ही सरकार ने मेट्रो प्रोजेक्ट को मंडीदीप-औबेदुल्लागंज और एयरपोर्ट तक ले जाने की सहमति दी है। तीन महीने में लाइन टू के दूसरे चरण के लिए टेंडर बुलाए जाएंगे।लाइन टू में सिर्फ दो स्टेशनों के बीच मेट्रो जमीन के नीचे सफर करेगी। इसमें नादरा चौराहा से भोपाल रेलवे स्टेशन तक का कुल 1.7 किमी का सफर अंडरग्राउंड किया जाएगा।
पर्पल लाइन के तहत 14.99 किमी में करोंद से एम्स तक मेट्रो का निर्माण कराया जाएगा। इसमें करोंद से कृषि उपज मंडी, डीआईजी बंगला, सिंधी कॉलोनी, नादरा बस स्टैंड, भारत टाकीज, बोगदा पुल, ऐशबाग स्टेडियम के पास, सुभाष नगर अंडर पास, मैदा मिल, एमपी नगर , सरगम सिनेमा, हबीबगंज कॉम्पलेक्स, अलकपुरी से एम्स तक निर्माण कराया जाएगा।
दूसरे कारिडोर में 12.88 किमी तक पूर्व निर्धारित रूट को तैयार किया जाएगा। इस रूट पर भदभदा चौराहा, डिपो चौराहा, जवाहर चौराहा, रंगमहल चौराहा, मिंटो हाल, लिलि टॉकीज, जिंसी, बोगदा पुल, प्रभात चौराहा, गोविंदपुरा उद्योगिक क्षेत्र, इंद्रपुरी, पिपलानी से रत्नागिरी तिराहे तक मेट्रो दौड़ेगी।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment