नकुलनाथ छिंदवाड़ा से तो प्रियदर्शिनी राजे ग्वालियर से लड़ सकती हैं लोकसभा चुनाव

भोपाल : तीन राज्यों के विधानसभा चुनाव में मिली जीत से उत्साहित कांग्रेस पार्टी 2019 लोकसभा चुनाव में कोई कसर नहीं छोड़ना चाह रही है। पार्टी ने आगामी लोकसभा चुनाव में अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए बड़ा फैसला लिया है। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कांग्रेस ने तय किया है कि आगामी लोकसभा चुनाव में पार्टी के 114 विधायकों और राज्यसभा सांसदों में से किसी को भी चुनाव नहीं लड़ाएगी। इस बारे में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि पार्टी में इनके अलावा भी योग्य लोग मौजूद हैं, जिन्हें लोकसभा टिकट दिया जाना चाहिए। 

बताया जा रहा है कि छिंदवाड़ा लोकसभा सीट से मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुल नाथ की दावेदारी मजबूत है। वह इस सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। दूसरी तरफ, कार्यकर्ताओं ने ग्वालियर लोकसभा सीट के लिए ज्योतिरादित्य सिंधिया की पत्नी प्रियदर्शिनी राजे का नाम आगे बढ़ाया है।

 हालांकि पार्टी कि मंशा है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर या गुना में से किसी एक सीट पर चुनावी मैदान में उतरे। कयास लगाए जा रहे हैं कि अगर ज्योतिरादित्य गुना से चुनाव लड़ते हैं तो प्रियदर्शिनी राजे ग्वालियर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ सकती हैं। 

उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनाव में ग्वालियर चंबल में सिंधिया के प्रभाव की वजह से कांग्रेस पार्टी ने 34 में से 26 सीटों पर जीत हासिल की है। इस वजह से कांग्रेस पार्टी को भी प्रियदर्शिनी राजे के ग्वालियर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने में कोई आपत्ति नहीं है।

 बता दें कि पार्टी लोकसभा चुनाव में टिकट बंटबारे को लेकर काफी सतर्कता बरत रही है। पार्टी लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों के चयन के लिए लोकसभा प्रभारियों, एआईसीसी द्वारा नियुक्त कोआर्डिनेटर और पार्टी विधानसभा चुनाव की तर्ज पर सर्वे करा रही है। 

बताया जा रहा है कि सर्वे के आधार पर जो नाम चुने जाएंगे उन पर टिकट देने के लिए विचार किया जाएगा। फरवरी महीने के अंत तक प्रत्याशियों के नाम फाइनल किए जा सकते हैं। इसी तरह भोपाल और इंदौर लोकसभा सीट पर भी पार्टी किसी नए चेहरे को चुनाव मैदान में उतार सकती है। 

वहीं झाबुआ-रतलाम से वर्तमान सांसद कांतिलाल भूरिया का चुनाव लड़ना तय माना जा रहा है। इसके अलावा सागर, टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो,जबलपुर, मंडला, बालाघाट और विदिशा जैसी सीटों पर भी पार्टी नए चेहरों को तरजीह दे सकती है।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment