किसान आंदोलन: सरकार के आश्वासन से संतुष्ट नहीं किसान, दिल्ली-उप्र सीमा पर जमाया डेरा

नयी दिल्ली : दिल्ली-उत्तर प्रदेश की सीमा पर मंगलवार को अफरा-तफरी का माहौल रहा जहां दिल्ली में प्रवेश की कोशिश कर रहे हजारों प्रदर्शनकारी किसानों ने डेरा डाल दिया है.

 इससे पहले पुलिस ने किसानों को तितर-बितर करने के लिए पानी की बौछार और आंसू गैस के गोले छोड़े जिस पर विपक्षी दलों ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है.

किसानों को प्रदर्शन वापस लेने के लिए मनाने की कोशिश में सरकार ने घोषणा की कि मुख्यमंत्रियों की एक समिति उनकी मांगों पर विचार करेगी, लेकिन प्रदर्शनकारी जमे रहे और उन्होंने कहा कि वे आश्वासन से संतुष्ट नहीं हैं. 

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने किसानों के मुद्दे पर केंद्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह से बातचीत की जिसके बाद केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने प्रदर्शनकारियों से मुलाकात की और उनकी मांगों पर विचार किये जाने का भरोसा दिलाया. 

विरोध प्रदर्शन का आह्वान करनेवाले भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के अध्यक्ष नरेश टिकैत ने कहा कि किसान सरकार के आश्वासन से संतुष्ट नहीं हैं.

 उन्होंने कहा, हम इस पर बातचीत करेंगे और आगे के रुख को तय करेंगे. मैं अकेले कोई फैसला नहीं कर सकता. हमारी समित फैसला करेगी.

कुछ प्रदर्शनकारी किसानों ने दावा किया कि दिल्ली पुलिस के कुछ जवानों ने उन पर लाठीचार्ज भी किया. हालांकि, दिल्ली पुलिस ने इस आरोप को खारिज कर दिया.

 दिल्ली पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को तैनात किया गया है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, आरएसएफ समेत अर्द्धसैनिक बलों के जवानों के अलावा दिल्ली पुलिस के करीब 2500 जवानों को तैनात किया गया है. 

कृषि ऋण छूट, ईंधन के दामों में कमी जैसी अनेक मांगों को लेकर भारतीय किसान यूनियन के आह्वान पर किसानों ने दिल्ली की ओर कूच किया. मंगलवार को उन्हें बैरिकेड लगाकर दिल्ली-उत्तर प्रदेश सीमा पर रोका गया.

 एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने पहले बताया था कि ट्रैक्टरों और ट्रॉलियों में लदकर आये किसानों ने उत्तर प्रदेश पुलिस के बैरिकेडों को तोड़कर दिल्ली पुलिस द्वारा लगाये गये अवरोधकों की ओर बढ़ना शुरू कर दिया. 

पुलिस को प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पानी की तेज बौछारें छोड़नी पड़ीं. नारेबाजी कर रहे किसानों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस का इस्तेमाल किया गया.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment