भारत बंद: MP के कई जिलों में उपद्रव, BJP विधायक का बेटा गिरफ्तार

भोपाल :  एट्रोसिटी एक्ट में संशोधन के विरोध में आयोजित भारत बंद के दौरान मध्यप्रदेश में गुना-अशोकनगर, शहडोल व रीवा-सतना सहित 9 जिलों में उपद्रव का ज्यादा असर रहा।
भिंड में भाजपा विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाह के बेटे को पुलिस ने गिरफ्तार किया। शाढोरा (अशोकनगर) में रेलपटरी में बैठे लोगों को पुलिस ने खदेड़ा। आलीराजपुर में तनाव रहा वहां जयस कार्यकर्ताओं ने विरोध जताया।

ग्वालियर चंबल इलाके में एससी-एसटी एक्ट के विरोध में गुस्र्वार का भारत बंद मुकम्मल रहा। सुबह से ही स्कूल, पेट्रोल पंप, बाजार सभी मुकम्मल बंद रहे। 

दुकानदारों और कारोबारियों ने अपने प्रतिष्ठान-दुकानें नहीं खोले और जो कुछ बाजार व छोटी दुकानें खुलीं भीं,उन्हें सर्वण समाज के लोगों ने अपील कर बंद कराया। अंचल के आठ जिले में छुटपुट वारदातों को छोड़कर कहीं भी अधिक अप्रिय घटना नहीं हुई।

ग्वालियर में मंत्रियों के बंगलों पर बंद समर्थकों ने धिक्कार पत्र चिपाकर हंगामा किया। छतरपुर में भाजपा कार्यालय में कार्यकर्ताओं को संबोधित करने आए प्रदेश के वित्त मंत्री जयंत मलैया को सवर्ण समाज द्वारा काले झंडे दिखाए गए।
 पुलिस ने कई जिलों में बड़ी संख्या में उपद्रवियों को हिरासत में लिया जिन्हें मुचलके पर छोड़ा गया। यह जानकारी मध्यप्रदेश पुलिस के प्रवक्ता एवं आईजी इंटेलीजेंस मकरंद देउस्कर ने दी।
 प्रदेश की कानून व्यवस्था की जानकारी देते हुए उन्होंने मीडिया को बताया कि बंद का मिलाजुला असर रहा। शहडोल, अशोक नगर, गुना, रीवा, सीधी, सतना, भिंड, मुरैना एवं आलीराजपुर में उपद्रव की घटनाएं सामने आई है।

उन्होंने यह भी बताया कि भिंड में भाजपा विधायक नरेंद्र सिंह कुशवाहा के बेटे को पुलिस ने हिरासत में लिया। रीवा-सतना में कुछ उपद्रवियों ने जलते टायर फेंककर आगजनी का प्रयास भी किया। अशोकनगर जिले के शाढोरा स्टेशन पर रेल पटरी पर बैठे उपद्रवियों को पुलिस ने खदेड़ दिया, ये लोग ट्रेन रोकने के प्रयास में थे।
आईजी देउस्कर ने बताया कि आलीराजपुर में तनाव की स्थिति रही वहां जयस कार्यकर्ताओं का नगरपालिका कर्मचारियों के साथ विवाद हुआ। नपा ने जयस के बैनर-होर्डिंग अपने कब्जे में ले लिए थे इसको लेकर उनका विरोध था।
उन्होंने दावा किया कि ज्यादातर जिलों में बंद शांतिपूर्ण रहा गुना-अशोक नगर में पुलिस को बल प्रयोग और आंसू गैस का प्रयोग करना पड़ा। कई जिलों में लोगों को हिरासत में भी लिया है जिन्हें मुचलके पर छोड़ने की कार्रवाई जारी है। गिरफ्तार लोगों की संख्या का पता नहीं चल सका।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment