.....

इजराइल के PM ने 'जूते' में सर्व कर दिया शिंजो आबे को खाना, मचा बवाल

येरूशलम : जापान में जूतों को घर और ऑफिस के अंदर नहीं लाया जाता है, क्योंकि यह उनके कल्चर के खिलाफ है। लेकिन, जापान के पीएम हैरान रह गए, जब उनको एक डिश सर्व की गई वो भी जूते में डालकर। जापान के पीएम शिंजो आबे अपनी पत्नी अकी आबे के साथ पिछले सप्ताह इजरायल दौरे पर थे। 

इजरायल और जापान के प्रधानमंत्रियों के बीच 2 मई को एक उच्च स्तरीय मीटिंग के बाद, आबे और उनकी पत्नी को बेंजामिन नेतन्याहू ने उनके घर पर डिनर पर आमंत्रित किया। 

डिनर करने के बाद कुछ मीठा हो जाए वाली परंपरा में जूते में डालकर शानदार चॉकलेट्स लाई गई तो आबे और उनकी पत्नी चौंक गए।

डिनर टेबल पर जूते में आई चॉकलेट से जापानी प्रतिनिधि, इजरायली विदेश मंत्रालय के अधिकारी हैरान रह गए। इजरायली न्यूजपेपर येदिओत अहरोनोट ने जापानी मिनिस्टर के बयान को इस तरह छापा, 'जापानी संस्कृति में जूता की तुलना में कुछ भी कम नहीं है।

 यहां न केवल घर पर, बल्कि लोग अपने ऑफिस में भी जूते पहने हुए नहीं मिलेंगे। यह पहले आदेश का अपमान है।' जापान के मिनिस्टर ने इसे अंसवेदनशील निर्णय बताया है। 

न्होंने कहा,'दुनिया में कहीं पर भी यह संस्कृति नहीं है, जहां जूतों को टेबल पर रखा जाता है। मशहूर शेफ क्या सोच रहे थे? अगर यह ह्यूमर था, तो हमें नहीं लगता कि यह कोई मजाक था। हमारे पीएम के साथ की गई इस हरकत से हम नाराज है।

वहीं, इजरायल के विदेश मंत्री ने कहा कि उन्हें भी इस प्रकार से डिश सर्व करने के बारे में नहीं पता था। 

इजरायल में मशहूर शेफ सेगेव मोशे ने शू में डाले चाकलेट की फोटो को इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया। मोशे ने अपने पोस्ट में लिखा कि यह मिठाई इंटरनेशनल आर्टिस्ट टॉम डिक्सन द्वारा सर्व की गई थी, जिनके काम को दुनिया भर के म्यूजियम में देखा जा चुका है और पहली बार इजराइली खाने के लिए प्रयोग किया गया। 

मोशे ने लिखा कि यह असली जूता नहीं है, यह एक कॉस्ट मेटल का बना उच्च गुणवत्ता वाला टुकड़ा है।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment