.....

CG : PM मोदी ने आदिवासी महिला को अपने हाथों से पहनाई चप्पल

बीजापुरः पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार को छत्तीसगढ़ दौरे पर पहुंचे. राज्य के बीजापुर में प्रधानमंत्री ने मंच पर एक आदिवासी महिला को ना सिर्फ चप्पल भेंट की बल्कि उस महिला को पीएम ने खुद अपने हाथों से चप्पल पहनाई. 
पीएम मोदी द्वारा चरण पादुका योजना के तहत चप्पलें वितरीत की. इस योजना के तहत तेंदू पत्ता बीनने वाली आदिवासी महिलाओं को चप्पलें दी जानी हैं, जिससे वह जंगलों में आसानी से चल सकें. नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री हैं जो आदिवासी जिले बीजापुर आए हैं.
 प्रधानमंत्री के रूप में मोदी का छत्तीसगढ़ का यह चौथा दौरा है. छत्तीसगढ़ में इस साल विधानसभा चुनाव होने हैं. वह मई 2015 में दंतेवाड़ा , फरवरी 2016 में नया रायपुर और राजनंदगांव तथा नवंबर 2016 में नया रायपुर आए थे. 
इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां आयुष्मान भारत योजना के तहत पहले स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन किया. 
वह आदर्श पंचायत के रूप में उभरी एक पंचायत में स्थित जांगला डेवलेपमेंट हब भी गए. उन्होंने नक्सल प्रभावित जिले में स्थानीय ‘ चैंपियंस ऑफ चेंज ’’ से मुलाकात की. उन्होंने बस्तर इंटरनेट योजना के पहले चरण का भी शुभारंभ किया जिसके तहत आदिवासी क्षेत्र के सात जिलों में फाइबर ऑप्टिक्स केबल के 40,000 किलोमीटर लंबे नेटवर्क को बिछाया जाएगा. 
ये जिले बीजापुर , नारायणपुर , बस्तर, कांकेर, कोंडागांव, सुकमा और दंतेवाड़ा हैं. पीएम मोदी ने गुदुम और भानुप्रतापपुर के बीच एक नई रेल लाइन और एक यात्री ट्रेन का भी उद्घाटन किया जिससे उत्तर बस्तर क्षेत्र रेलवे के मानचित्र पर आ गया है. 
मोदी ने सात जिलों में बैंक की शाखाओं का भी उद्घाटन किया और भारत बीपीओ प्रोमोशन योजना के तहत विकसित ग्रामीण बीपीओ केंद्र का भी निरीक्षण किया. बस्तर इंटरनेट योजना द्वारा बीपीओ केंद्र को इंटरनेट मुहैया कराया जाता है. 
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment