.....

हवाई जहाज 1 लीटर में कितना देता है माइलेज, पढ़ें यह खबर

क्या आप जानते हैं एक हवाई जहाज कितना माइलेज देता है..? अगर आपके पास इसका जवाब नहीं है और आप इस बारे में जानने के इच्छुक हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर..दुनियाभर में बहुत से ऐसे लोग मिल जाएंगे जो आज तक हवाई जहाज में नहीं बैठे होंगे। 

ऐसे में उनके लिए यह जानना तो बहुत दूर की बात होगी कि हवाई जहाज एक किलोमीटर चलने में कितना इंधन इस्तेमाल करता है।

इस बारे में तो वह लोग भी शायद ही जानते हो जो हवाई यात्रा कर चुके होंगे। दरअसल, ऐसे सवाल आम लोगों के जहन में कम ही उठते हैं।

भारी भरकम हवाई जहाज एक किलोमीटर चलने में कितना इंधन इस्तेमाल करता है, इसका जवाब जानकर आपको जरूर हैरानी होगी।

एक मीडियो रिपोर्ट के अनुसार हवाई जहाज प्रति सेकेंड में लगभग 4 लीटर ईधन खर्च करते हैं। बात करे तो बोइंग 747 की तो यह 1 मिनट की यात्रा के दोरान 240 लीटर इंधन खर्च कर देता है।

चौंक गए न... क्योंकि आप अपनी मोटरसाइकिल या कार के माइलेज की ही बात सुनी होगी। इसमें आपको 1 लिटर में 30 से 80 किलोमीटर की यात्रा की जा सकती है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक बोइंग 747 के जैसे विमान 1 लीटर में कितना चलता है तो इसका जवाब होगा 0.8 किलोमीटर जो सुनने में बहुत कम लगता है। यह विमान 12 घंटो के सफर के दौरान 172,800 लीटर का इंधन खर्च करता है।

अगर बोइंग 747 एक किलोमीटर में 12 लीटर इंधन खर्च करता है, तो इसका मतलब है की ये 500 यात्रियों को 12 लीटर इंधन में 1 किलोमीटर का सफर कराती है।

 इसके मुताबित ये विमान एक किलोमीटर में प्रतिव्यक्ति पर सिर्फ 0.024 लीटर इंधन ही खर्च करता है।

अनुमान लगाया जाए तो बोइंग 747 अपने 100 किलोमीटर के सफर के दौरान प्रतिव्यक्ति पर 2.4 लीटर इंधन ही खर्च कर रहा है। ये तो आपकी कार से भी कम है।

 एक कार लगभग 100 किलोमीटर में 4 लीटर इंधन खर्च करती है। अगर कार में 4 व्यक्ति सफर कर रहे हैं तो कार बेहतर है लेकिन एक व्यक्ति कार में सफर कर रहा है तो बोइंग 747 कार से भी बेहतर है। 

फिर इसमें स्पीड भी के भी फायदें जुड़ जाते हैं। अब आप इस तुलना से आसानी से समझ सकते हैं कि कार ज्यादा फायदेमंद हैं या हवाई जहाज। 
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment