.....

GST काउंसिल बैठक: 29 चीजों पर जीएसटी शून्य, 49 चीजें हुई सस्ती, लेकिन पेट्रोल-डीजल पर फैसला नहीं

नई दिल्ली : जीएसटी काउंसिल ने लोगों को थोड़ी राहत दी है। जीएसटी काउंसिल की बैठक में आज 29 चीजों पर GST घटाकर 0 कर दिया गया है वहीं 49 चीजों पर GST घटा ली गई है।
 हालांकि बैठक में पेट्रोल-डीजल और रियल एस्टेट को लेकर कोई फैसला नहीं किया जा सका। इन वस्तुओं पर से जीएसटी हटाया गया है या फिर जिनपर जीएसटी कम किया गया है उन वस्तुओं की नई दरें 25 जनवरी से लागू होगी। 
वहीं जीएसटी फाइलिंग को सरलीकरण बनाने को लेकर 10 दिनों बाद वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक होगी।

बजट से पहले आज जीएसटी काउंसल की बैठक में 78 चीजें सस्ती हो गई। जहां 29 चीजों पर जीएसटी 0 कर दिया गया, वहीं 49 चीजों पर जीएसटी घटाकर 5 फीसदी और 12 प्रतिशत कर दिया गया।काउंसिल ने जीएसटी में कटौती कर छोटे कारोबारियों को बड़ी राहत दी है।

काउंसिल ने हैंडीक्राफ्ट्स के 29 आइटम्स पर GST पूरी तरह से खत्म कर दिया है। वहीं 49 प्रोडक्ट्स पर टैक्स में कटौती की गई है। हालांकि लोगों को इंतजार रहा कि बैठक में पेट्रोल-डीजल को लेकर कुछ फैसला किया जाएगा।

लोगों को उम्मीद थी कि बैठक में पेट्रोल और डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने पर फैसला किया जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हो सका है। इस बैठक में पेट्रोल-डीजल के अलावा रियल एस्टेट पर भी फैसला नहीं हो सका। वहीं बैठक में जीएसटी फाइलिंग को लेकर कारोबारियों को कोई राहत नहीं मिली।

इस जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि मीटिंग में अहम मुद्दों पर चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि इस बैठक में हुई चर्चा का असर आने वाले केंद्रीय आम बजट में दिखाई देगा। उन्होंने कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद राज्यों के रेवेन्यू में कमी हुई है, जिसे लेकर भी बैठक में चर्चा की गई।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment