.....

भारत ने किया अग्नि-5 मिसाइल का कामयाब परीक्षण

नई दिल्ली : भारत ने अग्नि-5 मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है. परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम इंटर कॉन्टिनेंटल बैलेस्टिक मिसाइल (ICBM) की मारक क्षमता 5 हजार किलोमीटर की है. यह मिसाइल चीन के सुदूर उत्तरी प्रांतों पर भी पहुंच बनाकर हमला कर सकती है.
इस मिसाइल का रेंज इतनी है की चीन में घुसकर हमला कर सकती है. इसका पहला परीक्षण 19 अप्रैल 2012 को किया गया था, जबकि दूसरा परीक्षण 15 सितंबर 2013, तीसरा परीक्षण 31 दिसंबर 2015 को किया गया था.
स्वदेश में निर्मित यह अग्नि 5 मिसाइल 5000 किलोमीटर से अधिक दूरी तक के लक्ष्य को भेदने में सक्षम है. यह मिसाइल न केवल पाकिस्तान बल्कि चीन तक निशाना लगा सकती है. यह 17 मीटर लंबी, दो मीटर चौड़ी है और इसका प्रक्षेपण भार तकरीबन 50 टन है.
अग्नि क्रमबद्ध अन्य मिसाइलों के विपरीत ‘अग्नि-5’ सर्वाधिक आधुनिक मिसाइल है. नैविगेशन और मार्गदर्शन के मामले में इसमें कुछ नई प्रौद्योगिकियों को शामिल किया गया है.
भारत के पास फिलहाल अग्नि 1, अग्नि 2, अग्नि 3, अग्नि 4 मिसाइल सिस्टम हैं और ब्रह्मोस जैसी सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल भी हैं. अब अग्नि 5 के आने के बाद भारतीय सेना को एक और ताकतवर हथियार मिल गया है.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment