.....

विराट कोहली ने टेस्ट कप्तान के तौर पर बनाया यह वर्ल्ड रिकॉर्ड

विराट कोहली दुनिया के पहले ऐसे कप्तान बन गए हैं जिन्होंने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में लगातार तीन शतक लगाए हैं। इससे पहले टेस्ट कप्तान के तौर पर किसी भी खिलाड़ी ने ये कमाल नहीं किया था।
 इसके अलावा विराट ने टेस्ट क्रिकेट में अपने 5000 रन भी पूरे कर लिए। वैसे कई ऐसे कप्तान हुए हैं जिन्होंने पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में तीन या चार शतक लगाए हैं लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में किसी कप्तान ने लगातार तीन शतक लगाए।
 विराट ने एक सीजन में अब तक 11 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाए हैं और वो सचिन से सिर्फ एक शतक पीछे हैं जिनके नाम पर एक सीजन में कुल 12 शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है। 
श्रीलंका के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच यानी कोलकाता में विराट ने नाबाद 104 रन की पारी खेली थी। इसके बाद नागपुर टेस्ट मैच में उन्होंने 213 रन की पारी खेली और अब दिल्ली टेस्ट मैच की पहली पारी में भी उन्होंने शतक लगाया। 
दिल्ली टेस्ट की पहली पारी में विराट ने अपने टेस्ट करियर का 20वां शतक लगाया और ये अपने होम ग्राउंड पर उनका पहला टेस्ट शतक है। 
विराट ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन अपना अर्धशतक 52 गेंदों पर जबकि शतक 110 गेंदो पर पूरा किया। विराट के टेस्ट करियर का ये सबसे तेज अर्धशतक और शतक था। इसके अलावा उन्होंने टेस्ट में अपने 5000 रन पूरे करने के लिए 105 पारियां खेलीं। 
भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में सबसे तेज 5000 रन पूरे करने के मामले में वो चौथे नंबर पर आ गए। विराट से पहले सुनील गावस्कर ने टेस्ट की 95 पारियों में अपने 5000 रन पूरे किए थे। 
दूसरे नंबर पर वीरेंद्र सहवाग हैं जिन्होंने 98 पारियों में ये कमाल किया था और तीसरे नंबर पर सचिन तेंदुलकर का नंबर आता है जिन्होंने टेस्ट में अपने 5000 रन पूरे करने के लिए 103 पारियां खेली थी। 
दो बार विराट कोहली अब बतौर कप्तान लगातार तीन टेस्ट पारियों में शतक जड़ चुके हैं। इससे पहले उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2014 में उसकी सरजमीं पर लगातार तीन पारियों में 115, 141 और 147 रन बनाए थे। दो बार तीन लगातार पारियों में शतक जडऩे वाले वह पहले कप्तान हैं।
 3000 रन पूरे किए कोहली ने बतौर कप्तान 32वें टेस्ट की 50वीं पारी में। दिन का खेल खत्म होने तक कप्तान के रूप में उनके कुल रन 3033 हो चुके हैं।3000 रन पूरे करने वाले तीसरे भारतीय कप्तान बने कोहली।
 उनसे पहले महेंद्र सिंह धौनी (3454) और सुनील गावस्कर (3449) ही ऐसा कर सके हैं। 473 रन बना चुके हैं कोहली अब तक इस सीरीज में। यह तीन टेस्ट की सीरीज में किसी भी भारतीय कप्तान के सबसे ज्यादा रन हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर ने 1999 में न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में 435 रन बनाए थे।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment