....

अमेरिका, जापान और द.कोरिया करेंगे मिसाइल ट्रैकिंग अभ्यास

उत्तर कोरिया के लगातार मिसाइल परीक्षणों की वजह से बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया सोमवार से मिसाइल को ट्रैक करने का साझा अभ्यास करेंगे.
पिछले सप्ताह अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने मिलकर बड़े पैमाने पर युद्धाभ्यास किया था. उत्तरी कोरिया ने पिछले दिनों संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए जापान के ऊपर से बैलिस्टिक मिसाइल दागकर परीक्षण किया था. ये मिसाइल अमेरिका तक मार करने में सक्षम है.  
डिफेंस फोर्स के मुताबिक, तीनों देशों के बीच मिसाइल को ट्रैक करने की ये 6ठीं ड्रिल होगी. इस ड्रिल में विवादास्पद THAAD सिस्टम शामिल है या नहीं इस बात का पता फिलहाल नहीं चल पाया है. 
दरअसल द. कोरिया में THAAD सिस्टम लगाने की वजह से चीन काफी नाराज हो गया था. चीन का मानना है कि THAAD सिस्टम की वजह से चीन के कई इलाकों में नजर रखी जा सकती है जो कि उनकी आंतरिक सुरक्षा के लिए खतरा है.  
उत्तर कोरिया द्वारा अक्सर अमेरिका, जापान और द. कोरिया को खत्म करने की धमकियां मिलती रहती हैं. हाल के दिनों में मिसाइलों के परीक्षण ने इन तीनों देशों के माथे पर चिंता की गहरी लकीरें खींच दी हैं. तीनों देश खुद को सुरक्षित करने के लिए हरसंभव प्रायास में लगे हुए हैं.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment