....

ओपिनियन पोल: गुजरात विधानसभा चुनाव में BJP को नुकसान, कांग्रेस को बढ़त

नई दिल्ली : गुजरात विधानसभा चुनाव से पहले एबीपी न्यूज और सीएसडीएस ने प्रदेश में ओपिनियल पोल किया है। ओपिनियन पोल 50 विधानसबा बूथों पर 26-30 नवंबर के बीच ये पोल किया गया है।
 सर्वे में 3665 लोगों ने अपनी राय रखी। प्रदेश में भाजपा और कांग्रेस दोनों को 43-43 फीसदी वोट मिल रहे हैं। वहीं सीटें भाजपा को 95 तो कांग्रेस को 82 सीटें मिल रही हैं।
 सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आर्थिक सुधारों से गुजरात के व्यापारी खुश नहीं हैं। उत्तर गुजरात में भाजपा को 45 फीसदी जबकि कांग्रेस को 49 फीसदी वोट मिल रहे हैं।
 सौराष्ट्र में गांव की 54 सीटों पर कांग्रेस को 49 और भाजपा को 43 फीसदी वोट मिल रहे हैं। दक्षिण गुजरात में भाजपा को 40 और कांग्रेस को 42 फीसदी वोट मिल रहे हैं। मध्य गुजरात में भाजपा को 41 और कांग्रेस को 40 फीसदी वोट।
सौराष्ट्र-कच्छ की कुल 54 सीटों पर गांवों में कांग्रेस आगे जबकि शहरों में बीजेपी आगे है। बीजेपी को पटेल बहुल इस इलाके में 45 फीसदी और कांग्रेस को 39 फीसदी वोट मिल रहे हैं। स्वर्ण वोटों का कांग्रेस से 26 फीसदी ज्यादा वोट बीजेपी के साथ है।
आदिवासी और दलित वोटरों का झुकाव कांग्रेस के साथ दिख रहा है। वहीं पाटीदार समुदाय बीजेपी से खिसक कर कांग्रेस की तरफ जा रहा है। वहीं कांग्रेस को वोटर कही जाने वाली कोली जाति का झुकाव बीजेपी के साथ होता दिख रहा है।   
सर्वे में कहा गया है कि जीएसटी और नोटबंदी से गुजरात के व्यापारी नाराज हैं और अधिकांश व्यापारी कांग्रेस के साथ चले गए हैं। 40 फीसदी व्यापारी बीजेपी को वोट कर सकते हैं जबकि 43 फीसदी व्यापारी कांग्रेस के साथ जा सकते हैं। 
सर्वे के मुताबिक जीएसटी और नोटबंदी से गुजरात के अधिकांश व्यापारी नाराज है और वो कांग्रेस के साथ जा रहे हैं। जीएसटी से 37 फीसदी व्यापारी खुश जबकि 44 फीसदी नाराज हैं।गुजरात के 19 जिलों में चुनाव के पहले चरण के तहत 9 दिसंबर को मतदान होगा। 
बाकी 14 जिलों में 14 दिसंबर को मतदान होगा। गुजरात चुनाव के नतीजे 18 दिसंबर को जारी किये जाएंगे। गुजरात में 4.3 करोड़ मतदाता है जो 182 सीटों पर प्रत्‍याशियों के भविष्‍य का फैसला करेंगे। कुल 50 हजार 128 पोलिंग बूथों पर मतदान संपन्‍न कराया जाएगा। चुनाव लड़ रहे प्रत्‍याशियों के लिए अधिकतम खर्च सीमा 28 लाख रुपये तय की गई है।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment