PM मोदी और नेतन्याहू की बीच हुई बातचीत लीक

पीएम नरेंद्र मोदी इजराइल यात्रा पर थे, तो उन्होंने समुद्र के किनारे प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू से जो बातचीत की थी, वह लीक हो गई है।
 इस दौरान नेतन्याहू ने जहां भारत और चीन के साथ मजबूत संबंधों का हवाला दिया था, वहीं यूरोपियन यूनियन को जमकर खरी-खोटी सुनाई थी।
इजराइली प्रधानमंत्री ने कहा था कि यूरोपीय संघ का रवैया इजराइल के प्रति सनक भरा और खुद को नुकसान पहुंचाने वाला है। 
नेतन्याहू की बुधवार को बंद कमरे में हुई 4 यूरोपीय नेताओं के साथ एक बैठक में हुई यह बातचीत दुर्घटनावश बाहर आ गई। पास के कमरे में बैठे पत्रकारों को ओपन माइक की वजह से सारी बातचीत सुनने को मिल गई।
फिलिस्तीन के पश्चिमी तट पर स्थित रामल्लाह एक महत्वपूर्ण शहर है, जहां भारत सहित तमाम देशों के उच्चायोग स्थित हैं।
 इजरायल का दौरा करने वाले दुनिया भर के राष्ट्राध्यक्ष परंपरागत रूप से यहां ठहरते हैं। मगर, अपनी इजरायल यात्रा के दौरान मोदी रामल्लाह में नहीं रुके। माना जाता है कि मोदी का ऐसा करना विदेशी संबंधों के मामले में इजराइल और फिलिस्तीन को जोड़ने की प्रवृत्ति को तोड़ना था।
इस बातचीत में वह चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के इजराइल को नई खोज का महारथी करने की बात कहते नजर आए। वहीं, प्रधानमंत्री मोदी की हाल कि इजराइल के दौरान हुई बातचीत का जिक्र करते हुए नेतन्याहू ने कहा कि मुझे ज्यादा पानी और साफ पानी की जरूरत है। मुझे यह कहां से मिलेगा?
इसके बाद इजराइली पीएम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हालिया इजरायल दौरे के बारे में भी बताया। उन्‍होंने कहा कि भारतीय नेता ने उनसे भारत के हितों का ध्‍यान रखने की बात कही। नेतन्‍याहू ने पूर्व अमेरिकी राष्‍ट्रपति बराक ओबामा के साथ अपने मतभेदों के बारे में भी बात की।
उन्‍होंने कहा कि अमेरिकी नीति को लेकर बड़ी समस्‍या थी लेकिन अब काफी अंतर है। अब ईरान के खिलाफ मजबूत रवैया है और हमारे क्षेत्र अमेरिका की मौजूदगी बदली है। यह काफी सकारात्‍मक है।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment