फ्लि‍पकार्ट ने कई पॉपुलर प्रोडक्‍ट्स को लेकर रिटर्न पॉलिसी की सख्त, नहीं मिलेगा रिफंड

नई दिल्ली : ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों को ये खबर झटका दे सकती है. दरअसल देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लि‍पकार्ट ने कई पॉपुलर प्रोडक्‍ट्स को लेकर रिटर्न पॉलिसी को सख्त कर दिया है जिसका ग्राहकों पर असर पड़ना तय है.
रिपोर्ट के मुताबिक, अब फ्लि‍पकार्ट से मोबाइल, कंप्यूटर, कैमरा, पर्सनल केयर अप्लायंसेज, ऑफिस उपकरण, फर्नीचर और स्मार्ट वियरेबल्स की खरीदने पर रिफंड नहीं मिलेगा.
कंपनी ने अपने वेंडर्स की ऑपरेशनल लागत को घटाने के लिए यह फैसला लिया है. हालांकि कंपनी की यह रिटर्न पॉलिसी सभी प्रोडक्‍ट पर लागू नहीं होगी. 
कंपनी की वेबसाइट पर जारी रिफंड पॉलिसी के मुताबिक, ‘सभी सेल फाइनल हैं. रिफंड नहीं किया जाएगा.’
फ्लिपकार्ट के एक प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी अभी भी कस्टमर फ्रेंडली रिफंड पॉलिसी का पालन करती है। उन्होंने कहा कि ग्राहक 1,800 में से 1500 प्रोडक्ट कैटेगरी को सेल्फ सर्विस के द्वारा रिफंड कर सकते हैं. 
 फ्लिपकार्ट हर दिन लगभग 25 हजार रिफंड करता है जिनमें से 60 फीसदी तत्काल हैं जहां ग्राहकों को अपना पैसा वापस पाने के लिए इंतजार नहीं करना पड़ता है.
फ्लि‍पकार्ट के इस फैसले का वेंडर्स ने स्वागत किया है. वहीं, कुछ एक्सपर्ट्स का कहना है कि इससे फ्लिपकार्ट को ट्रैफिक का नुकसान होगा. 
कंपनी की नई रिटर्न पॉलिसी के मुताबिक, अब इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स समेत कई प्रोडक्ट्स को 30 के बजाए सिर्फ 10 दिन के अंदर ही रिटर्न किया जा सकेगा. अगर स्‍मार्टफोन में कोई दिक्‍कत है तो इसे ट्रबलशूट के माध्‍यम से ठीक किया जाएगा.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment