UP में BJP की 15 साल बाद सत्ता में वापसी, पंजाब में जीती कांग्रेस

नई दिल्ली :  शनिवार को पांच राज्यों के चुनाव नतीजे सामने आए। सबसे ज्यादा चौंकाने वाले आंकड़े यूपी के रहे। यहां तीन चौथाई बहुमत के साथ बीजेपी ने 15 साल बाद सत्ता में वापसी की। उसे 312 सीटें मिलीं।

 37 साल बाद ऐसा हुआ जब इस राज्य में किसी पार्टी को 300+ सीटें मिलीं। उधर, उत्तराखंड में कांग्रेस नेता और सीएम हरीश रावत चुनाव हार गए। यहां भी बीजेपी बहुमत में आ गई। 

वहीं,पंजाब में बादलों की हैट्रिक नहीं बनी। कांग्रेस ने सत्ता में 10 साल बाद वापसी की। आखिरी चुनाव लड़ रहे कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस को जिता दिया। 

गोवाऔर मणिपुर में हंग असेंबली बनती दिखी। बीजेपी और कांग्रेस, दोनों में से किसी को भी इस राज्य में बहुमत नहीं मिला।बीजेपी यूपी में 1985 से चुनाव लड़ रही है। पहले चुनाव में उसने यूपी में 16 सीटें जीती थीं। 2017 के चुनाव में बीजेपी ने 1991 का रिकॉर्ड तोड़ दिया। उसे 312 सीटें मिलीं।

2017 का आंकड़ा राम मंदिर मुद्दे पर बीजेपी को 1991 में मिलीं 221 सीटों से भी कहीं ज्यादा है। वहीं, 2014 के लोकसभा चुनाव में वह 328 विधानसभा सीटों पर आगे थी। इस लहर को बीजेपी ने कायम रखा।

पिछली बार 1980 में यूपी में कांग्रेस को 309 सीटें मिली थीं। अब 37 साल बाद ऐसा हुआ है कि किसी पार्टी को 300+ सीटें मिलीं हैं।

 यूपी में सबसे ज्यादा सीटें जीतने का रिकॉर्ड भी कांग्रेस के ही नाम है। उसने 1951 के पहले चुनाव में यूपी की 430 में से 388 सीटें जीती थीं।

 बीजेपी और अलायंस ने मिलकर 325 सीटें जीत लीं। इस लिहाज से वह सपा-कांग्रेस गठबंधन (54 सीटें) से 6 गुना ज्यादा और बीएसपी (19 सीटें) से 16 गुना ज्यादा सीटें ले आई।

 मोदी ने ट्वीट में कहा, यूपी की जनता को हृदय से धन्यवाद देता हूं। बीजेपी की ये ऐतिहासिक जीत विकास और सुशासन की जीत है। काशी के सांसद के रूप में काशी की जनता का अटूट विश्वास और अपार प्रेम पाकर मैं आज अभिभूत हूं।

 काशी के लोगों को शत-शत नमन। उत्तराखंड की जीत बेहद खास है। देवभूमि के लोगों का आभार। मैं विश्वास दिलाता हूं कि भाजपा पूरी तत्परता और कमर्ठता से लोगों की सेवा करेगी। 

10 साल तक अकाली दल-बीजेपी की सरकार को सेवा का मौका देने के लिए पंजाब के लोगों का शुक्रिया। मोदी ने ये भी कहा, बीजेपी को मिले अभूतपूर्व सपोर्ट से अभिभूत हूं। युवाओं ने जमकर समर्थन दिया। मैं बीजेपी कार्यकर्ताओं की कड़ी मेहनत को सैल्यूट करता हूं। उन्होंने बिना थके जमीनी स्तर पर काम किया और और लोगों का विश्वास जीता।

अमित शाह, सभी पदाधिकारियों को पार्टी को नई ऊंचाई पर पहुंचाने के लिए धन्यवाद। हमारे वक्त का हर पल लोगों के हित और उनके कल्याण के लिए होगा। हमें 125 करोड़ भारतीयों की ताकत पर भरोसा है।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment