UP : महाकौशल एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतरे, 52 यात्री घायल, जांच जारी

महोबा : यूपी के महोबा के पास देर रात एक ट्रेन हादसा हुआ. महाकौशल एक्सप्रेस के 8 डिब्बे पटरी से उतर गए.  इस हादसे में 52 यात्री घायल हुए हैं. जिनका इलाज जारी है. 

मध्य प्रदेश के जबलपुर से दिल्ली के हज़रत निज़ामुद्दीन स्टेशन आ रही ट्रेन के बेपटरी हुए डिब्बों में 4 एसी, एक स्लीपर, 2 जनरल और एक SLR बोगी शामिल हैं. यह हादसा रात क़रीब 2 से सवा दो बजे महोबा और कुलपहाड़ स्टेशन के बीच हुआ. हादसे के बाद इलाहाबाद-झांसी रूट प्रभावित हुआ है.

प्रदेश सरकार ने इस हादसे में गंभीर रूप से घायल यात्रियों को 50-50 हजार रुपये और मामूली रूप से जख्मी मुसाफिरों को 25-25 हजार रुपये की मदद का ऐलान किया है. 

अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था दलजीत सिंह चौधरी ने यहां बताया कि जबलपुर से निजामुद्दीन जा रही महाकौशल एक्सप्रेस के आठ डिब्बे देर रात करीब ढाई बजे महोबा जिले के कुलपहाड़ स्थित सूपा गांव के पास पटरी से उतर गए. 

उन्होंने बताया कि इस हादसे में 52 लोग घायल हुए हैं. उनमें से दो लोगों को रेफर किया गया है जबकि बाकी घायलों को स्थानीय अस्पतालों में भर्ती कराया गया है. चौधरी ने बताया कि आतंकवाद रोधी दस्ता, एम्बुलेंस, यूपी-100 के कर्मी और अधिकारी मौके पर पहुंचे. राष्ट्रीय आपदा राहत बल की टीम भी घटनास्थल पहुंची। घटना के कारणों की जांच चल रही है.

इस घटना के पीछे आतंकवादी तत्वों का हाथ होने की आशंका के बारे में पूछे जाने पर अपर पुलिस महानिदेशक ने बताया कि प्रथम दृष्ट्या इस प्रकार का कोई संदिग्ध मामला नजर नहीं आ रहा है, हालांकि हर तरह से जांच की जा रही है. 

बहरहाल, रेल अधिकारी ही जांच करेंगे कि किन कारणों से ट्रेन पटरी से उतरी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हालात का जायजा लेने के लिये स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह को घटनास्थल पर भेजा है. सिंह राहत कार्यों पर व्यक्तिगत रूप से नजर रख रहे हैं. 

इस बीच, महोबा के पुलिस अधीक्षक गौरव सिंह ने बताया कि राहत एवं बचाव कार्य तेजी से चल रहा है और यात्रियों तथा उनके परिजन की मदद के लिए दो हेल्पलाइन नम्बर 05101072 तथा 051921072 शुरू किये गए हैं.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment