सभी का होगा फ्री इलाज, मोदी सरकार ने दी ‘नेशनल हेल्थ पॉलिसी’ को मंजूरी

नई दिल्ली :  इलाज के लिए आपके अपनी जेब ढीली नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि सरकार के नई पॉलिसी के तहत आपका फ्री में इलाज किया जाएगा।

 बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नेशनल हेल्थ पॉलिसी को मंजूरी दे दी है जिसकी मदद से सरकार सभी को मुफ्त इलाज उपलब्ध कराने की तैयारी में हैं।

ये ड्रॉफ्ट पिछले 2 सालों से लंबित था जिसे पीएम मोदी के निर्देशानुसार कुछ बदलाव करके मंजूरी दे दी गई है। इस पॉलिसी के अनुसार अगर किसी के पास पैसे नहीं हैं तो उसे भी इलाज मिल सकेगा यहीं नहीं बल्कि उसकी सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज भी होगा।

हालांकि इस नई पॉलिसी में टैक्स लगाने की बात भी कही गई है लेकिन ये पूरी तरह से राज्यों पर निर्भर करेगा कि वो इसे अपने यहां लागू करते हैं या फिर नहीं। 
इसके साथ ही पॉलिसी के तहत इंश्योरेंस बेस्ड मॉडल या प्रीपेड मॉडल के जरिए देश में सभी को सस्ती कीमत पर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी और एजुकेशन सेस की तरह की स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के लिए हेल्थ सेस लगाया जा सकता है। इसमें प्रीपेड हेल्थकेयर सर्विस की सुविधा भी रखी गई है।
जिला अस्पताल और इससे ऊपर के अस्पतालों को पूरी तरह सरकारी नियंत्रण से अलग कर दिया जाएगा। पॉलिसी में हर बीमारी को हटाने के लिए खास टारगेट बनाया गया है। 
कहा जा रहा है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा इस नीति को देश के समाने औपचारिक रुप से रख सकते हैं।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment