BCCI ने पुजारा, जडेजा और मुरली को ग्रेड-एक के खिलाडि़यों में किया प्रमोट.

नई दिल्‍ली : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने चेतेश्‍वर पुजारा, रवींद्र जडेजा और मुरली विजय को बुधवार को ग्रेड-एक के खिलाडि़यों में प्रमोट कर दिया. 

प्रशासक समिति (सीओए) द्वारा अक्टूबर, 2016 से शुरू होने वाली अवधि के लिए वार्षिक खिलाड़ियों के अनुबंध को अंतिम रूप दिए जाने के बाद बीसीसीआई ने यह निर्णय लिया. पुजारा और विजय पिछले साल ग्रेड-बी में थे, जबकि जडेजा को अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में खराब प्रदर्शन के चलते 2015-16 में ग्रेड-सी में पदावनत कर दिया गया था. 

टेस्ट, एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय और ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच के लिए मैच फीस भी बढ़ी गई है.बीसीसीआई ने एक विज्ञप्ति में कहा कि इसके साथ ही बीसीसीआई ने विराट कोहली और एमएस धोनी समेत ग्रेड ए के सात क्रिकेटरों की सालाना रिटेनरशिप की राशि दोगुनी करके दो करोड़ रुपये कर दी है.

 ग्रेड-ए क्रिकेटरों को सालाना दो करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा, जोकि पिछले वर्षों में किए गए भुगतानों में दोगुनी है.

केएल राहुल और ऋद्धिमान साहा, जोकि पिछले वर्ष ग्रेड-सी में थे, को ग्रेड बी में प्रमोट किया गया है, जबकि टॉप ऑर्डर बल्‍लेबाज शिखर धवन को इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके खराब प्रदर्शन के चलते ग्रेड-सी में डिमोट किया गया है.

मैच फीस संवर्द्धन एक अक्‍टूबर, 2016 से प्रभावी होगा. टेस्‍ट मैच की फीस प्रति मैच 15 लाख रुपये होगी है, जबकि वन-डे और टी-20 इंटरनेशनल की फीस क्रमश: 6 लाख और 3 लाख रुपये होगी.

वहीं, युवराज सिंह और आशीष नेहरा जैसे सीनियर्स को ग्रेड-बी और सी में रखा गया है. इस लिस्‍ट में जो बड़ा नाम शामिल नहीं है, वह सुरेश रैना का है. रैना हाल ही में सीमित ओवरों से जुड़े स्थायी सदस्य थे. युवा ऋषभ पंत ग्रेड सी कॉन्‍ट्रेक्‍ट में हैं.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment