....

ATM से 1 फरवरी से निकाल सकेंगे एक दिन में 24 हजार रुपए


नई दिल्ली : रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आम जनता और छोटे कारोबारियों को भारी राहत देते हुए एटीएम और चालू खाते से नकदी निकासी की सभी सीमाएं हटा ली हैं।
अभी बचत खातों पर 24000 रुपए की निकासी की साप्ताहिक बंदिश बरकरार रहेगी। केंद्रीय बैंक ने भरोसा दिया है कि साप्ताहिक सीमा की वह नई करेंसी के प्रवाह के आधार पर जल्द ही समीक्षा करेगा।
आरबीआई ने सोमवार को इस संबंध में सभी बैंकों को सर्कुलर जारी करते हुए कहा कि पहली फरवरी के बाद एटीएम से निकासी की कोई सीमा नहीं रहेगी। 
इसके बावजूद साप्ताहिक सीमा जारी रहने के चलते बचत खाताधारक एक सप्ताह में 24,000 रुपए से अधिक एटीएम से भी नहीं निकाल पाएंगे।
केंद्रीय बैंक ने कहा है कि नई करेंसी का प्रवाह बढ़ने के बाद चालू खाते और एटीएम से निकासी सीमा का आदेश वापस लेने का फैसला लिया गया है।
सर्कुलर में स्पष्ट किया गया है कि बैंक चाहें तो अपनी जरूरत के हिसाब से निकासी की सीमा तय कर सकते हैं। 
इस तरह बैंकों के लिए एटीएम निकासी की सीमा को आठ नवंबर, 2016 से पहले की स्थिति में ला दिया गया है। इसी दिन सरकार ने 500 और 1000 रुपए के पुराने नोट को बंद करने का ऐलान किया था।
रिजर्व बैंक ने कहा है कि चालू खाता, नकद कर्ज खाता और ओवरड्राफ्ट खातों पर नकदी निकासी की सभी बंदिशें तुरंत प्रभाव से समाप्त की जा रही हैं।
 आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि वे अपने ग्राहकों को डिजिटल पेमेंट व्यवस्था को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करें।
सरकार ने आठ नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद ही एटीएम व बैंक शाखाओं से नकदी निकासी को लेकर सीमा लगाईं थी।
 हालांकि बाद में बैंकिंग सिस्टम में नई करेंसी का प्रवाह बढ़ने के बाद इन बंदिशों में ढील भी दी गई। चालू खाते से निकासी की सीमा हटने से छोटे कारोबारियों को लाभ होगा। ये कारोबारी काफी समय से इसकी मांग कर रहे थे।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment