विधानसभा चुनाव 2017 : 4 फरवरी से 8 मार्च तक 5 राज्यों में चुनाव, 11 मार्च को मतगणना

नई दिल्ली : केंद्रीय निर्वाचन आयुक्त नसीम ज़ैदी ने बुधवार को पांच राज्यों - उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर - में विधानसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी. 

इन राज्यों में मौजूदा विधानसभाओं का कार्यकाल 18 मार्च से ही समाप्त होना शुरू हो रहा था, सो, उससे पहले ही नई विधानसभाओं का गठन ज़रूरी था.

 गोवा, मणिपुर और पंजाब विधानसभाओं का कार्यकाल 18 मार्च को खत्म हो रहा है, उत्तराखंड विधानसभा का कार्यकाल 26 मार्च को खत्म होगा, जबकि यूपी विधानसभा का कार्यकाल 27 मई को पूरा होगा.

देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में चुनाव सात चरणों में करवाया जाएगा, जबकि पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में चुनाव दो चरणों में होगा.

 शेष तीनों राज्यों में मतदान एक-एक चरण में ही होगा. गोवा तथा पंजाब में एकमात्र चरण का मतदान 4 फरवरी को करवाया जाएगा, जबकि उत्तराखंड में मतदान एक ही चरण में 15 फरवरी को होगा. 

मणिपुर में पहले चरण का मतदान 4 मार्च तथा दूसरे चरण का मतदान 8 मार्च को करवाया जाएगा. उत्तर प्रदेश में सात चरणों में 11, 15, 19, 23, 27 फरवरी तथा 4, 8 मार्च को मतदान होगा. 

सभी पांचों राज्यों में मतगणना 11 मार्च को करवाई जाएगी.राज्य में पहले चरण के दौरान 15 जिलों की 73 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 17 जनवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 24 जनवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 25 जनवरी का दिन तय किया गया है. 

नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 27 जनवरी होगी, जबकि मतदान 11 फरवरी को करवाया जाएगा. उत्तर प्रदेश में पहले चरण के दौरान जिन 15 जिलों में मतदान होगा, वे हैं - शामली, मुज़फ़्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाज़ियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, हापुड़, बुलंदशहर, अलीगढ़, मथुरा, हाथरस, आगरा, फिरोज़ाबाद, एटा तथा कासगंज.

यूपी में दूसरे चरण के दौरान 11 जिलों की 67 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 20 जनवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 27 जनवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 28 जनवरी का दिन तय किया गया है. 

नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 30 जनवरी होगी, जबकि मतदान 15 फरवरी को करवाया जाएगा. यूपी में होने वाले दूसरे चरण के दौरान जिन 11 जिलों में मतदान होगा, वे हैं - सहारनपुर, बिजनौर, मुरादाबाद, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, शाहजहांपुर तथा बदायूं.

उत्तर प्रदेश में तीसरे चरण में 12 जिलों की 69 सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 24 जनवरी को जारी होगी. नामांकन पत्र भरने की अंतिम तिथि 31 जनवरी होगी, जबकि उनकी जांच के लिए 2 फरवरी का दिन तय किया गया है.

 नामांकन वापस लिए जाने की अंतिम तारीख 4 फरवरी होगी, जबकि मतदान 19 फरवरी को करवाया जाएगा. राज्य में तीसरे चरण के अंतर्गत 12 जिलों - फर्रुखाबाद, हरदोई, कन्नौज, मैनपुरी, इटावा, औरैया, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी तथा सीतापुर - में मतदान होगा.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment