तुर्की में रूस के राजदूत की गोली मारकर हत्‍या, पुतिन ने इसे उकसाने वाला 'आतंकी कृत्‍य' बताया

मॉस्को :  तुर्की में रूस के राजदूत आंद्रेई कालरेव की राजधानी अंकारा में हुए एक बंदूक हमले में गोली लगने के बाद सोमवार को मौत हो गई। विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने कहा कि अंकारा में एक हमले में आंद्रेई कालरेव घायल हो गए, जिससे उनकी मौत हो गई।

 उन्होंने यह भी कहा कि जो कुछ भी हुआ, वह एक आतंकी कृत्‍य है। उन्‍होंने कहा कि हत्‍यारों को दंडित किया जाएगा। हत्‍यारा बख्‍शा नहीं जाएगा।प्रवक्ता ने कहा कि इस मुद्दे को संरा सुरक्षा परिषद में उठाया जाएगा।

 आतंकवाद की जीत नहीं हो सकती। अंकारा के मेयर ने बंदूकधारी की पहचान तुर्की के पुलिसकर्मी के रूप में की है। हमलावर ने अंकारा कला प्रदर्शनी के दौरान राजदूत पर हमला किया। वह चिल्ला रहा था, ‘अल्लेपो’ और ‘बदला’।

 रूस ने कहा कि राष्ट्रपति व्लादीमिर पुतिन को इस घटना के बारे में सूचित कर दिया गया है। इस घटना से कुछ दिनों पहले तुर्की ने सीरिया में रूस की भूमिका का विरोध किया था। हालांकि रूस और तुर्की फिलहाल तहस नहस हुए अल्लेपो शहर से नागरिकों को निकालने का काम मिलकर कर रहे हैं।

उधर, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने तुर्की में रूस के राजदूत की हत्या को ‘उकसाने के लिए’ किया गया कृत्य बताते हुए कहा कि इसका उद्देश्य दोनों देशों के बेहतर होते संबंधों को और सीरिया के संकट के हल की दिशा में किए जा रहे प्रयासों को प्रभावित करना है। 

पुतिन ने कहा कि जो अपराध किया गया, वह निस्संदेह उकसाने के लिए किया गया जिसका उद्देश्य रूस और तुर्की के सामान्य हो रहे संबंधों को और सीरिया में शांति की प्रक्रिया को बाधित करना है।

वहीं, तुर्की ने कहा है कि वह अंकारा में रूस के राजदूत की हत्या से मास्को के साथ संबंधों को ‘प्रभावित’ नहीं होने देगी। तुर्की ने इस हत्या को द्विपक्षीय संबंधों पर ‘आतंकी हमला’ बताया है।

 तुर्की के विदेश मंत्रालय ने बयान में कहा है कि हम लोग इस हमले से तुर्की-रूस संबधों को प्रभावित नहीं होने देंगे। गृह मंत्री सुलेमान सोयलू ने कहा कि अंद्रेयी कारलोव की हत्या रूस और तुर्की के संबंधो पर ‘आतंकी हमला ’ था।
उधर, अमेरिका ने तुर्की में रूस के राजदूत आंद्रेई कालरेव की हत्या की कड़ी निंदा करते हुए कहा कि राजनयिक समुदाय के एक सदस्य पर किया गया यह ‘नृशंस’ हमला अस्वीकार्य है। अमेरिका ने साथ ही जांच में मदद की पेशकश की। 
व्हाइट हाउस में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता नेड प्राइस ने तुर्की की राजधानी अंकारा में हुई हत्या को लेकर कहा कि राजदूत कालरेव एवं दूसरे पीड़ितों के साथ हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं हैं तथा हम रूसी लोगों एवं सरकार के प्रति अपनी संवेदना जताते हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका हत्या की कड़ी निंदा करता है। साथ ही अमेरिकी विदेश विभाग ने जांच में रूस और तुर्की की मदद करने की पेशकश की।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment