इंदौर-पटना एक्‍सप्रेस कानपुर के पास हुई दुर्घटनाग्रस्त, 90 लोगों की मौत

कानपुर :  इंदौर से पटना जा रही इंदौर-पटना एक्‍सप्रेस ट्रेन (19321) रविवार तड़के कानपुर के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गई. 

इस हादसे में कम से कम 90 लोगों की मौत हो गई, जबकि 150 से अधिक घायल हो गए. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि हताहतों की संख्या बढ़ने की आशंका है.

 हादसा कानपुर से करीब 100 किलोमीटर दूर पुखरायां के पास तड़के 3 बजे हुआ. जहां ट्रेन के करीब 14 डब्बे पटरी से उतर गए. इनमें से 4 डिब्‍बे बुरी तरह क्षतिग्रस्‍त बताए जा रहे हैं.

उत्‍तर रेलवे के प्रवक्‍ता विजय कुमार ने बताया कि डॉक्‍टर और रेलवे के वरिष्‍ठ अधिकारी मौके पर पहुंच गए हैं. अभी ट्रेन के पटरी से उतरने की वजहों के बारे में पता नहीं चला है, लेकिन सूत्रों का कहना है कि इस दुर्घटना की प्रकृति और समय यह दिखाते हैं कि दुर्घटना पटरी में टूट-फूट के कारण हुई है. हालांकि असल वजह का पता जांच के बाद ही चल पाएगा.

PM मोदी ने कहा   कि पटना-इंदौर एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के कारण हुई मौतों पर वह अपने दर्द को शब्दों में बयां नहीं कर सकते. प्रधानमंत्री ने साथ बताया कि उन्होंने रेलमंत्री सुरेश प्रभु से बात की है, जो कि खुद हालात पर करीबी नजर रखे हुए हैं.

 रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने सुबह ट्वीट कर इस घटना पर दुख जताया और बताया कि राहत एवं बचाव का काम जारी है. उन्होंने बताया कि उन्होंने कहा, सारी चिकित्सीय सहायता दी जा रही है. रेल मोबाइल मेडिकल यूनिट्स को घटनास्थल पर भेजा गया है. सभी घायलों को तत्काल उपचार के लिए अस्पताल ले जाया जा रहा है.

रेल मंत्री ने इस हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 3.5 लाख रुपये के मुआवज़ा की घोषणा की है. वहीं गंभीर रूप से घायल हुए लोगों को 50-50 हज़ार, जबकि हल्की चोट वालों को 25-25 हज़ार रुपये का मुआवज़े दिए जाने की घोषणा की है.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment