....

आज आधी रात से 500-1000 रुपये के पुराने नोट कहीं नहीं चलेंगे, बैंकों में जमा और बदले जाएंगे

 500-1000 रुपये के पुराने नोट केवल गुरुवार रात (24 नवंबर) तक ही जरूरी कामों के लिए उपयोग कर सकते हैं। आज आधी रात से पुराने नोटों का चलन बंद हो जाएगा।
बंद हो चुके नोटों के चलन का आज आखिरी दिन है। शुक्रवार से केवल बैंकों में पुराने नोट बदले जाएंगे। पुराने नोटों को 30 दिसंबर तक बैंकों और पोस्‍ट ऑफिस में एक्‍सचेंज और जमा करा सकते हैं। 
आज रात से 500 और हजार के पुराने नोट इतिहास का हिस्सा हो जाएंगे। कुछ जरूरी सुविधाओं के लिए सरकार की तरफ से आज रात तक 500 और हजार के नोट दिए जाने की छूट दी गई थी।
सरकार की ओर से इन जगहों जैसे पेट्रोल पंप, सरकारी अस्‍पताल, ट्रेन, मेट्रो, हवाई जहाज के टिकट, मिल्‍क बूथ, पब्लिक ट्रांसपोर्ट, बिजली पानी बिल, स्‍थानीय निकाय के बिल व टैक्‍स, फार्मेसी, सिलेंडर, रेलवे कैटरिंग, स्‍मारकों के टिकट, कोर्ट फीस, सहाकारी स्‍टोर आदि पर पुराने नोटों के चलन की इजाजत दी गई थी। 
लेकिन आधी रात से इन जगहों पर अब पुराने नोट नहीं चलेंगे। नोटबंदी के बाद से दिक्कत झेल रहे लोगों को अब कुछ राहत मिलती दिख रही है।
 एटीएम की कतारों में कुछ कमी देखी जा रही है। बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर की रात 500 और 1,000 रुपये के नोटों को बंद करने का ऐलान किया था।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment