ब्रिक्‍स सम्‍मेलन : आज भारत पहुंचेंगे पुतिन और जिनपिंग

गोवा। गोवा में शनिवार से शुरू हो रहे ब्रिक्‍स सम्‍मेलन के लिए रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन और चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग शुक्रवार को गोवा पहुंचेंगे। 
सम्‍मेलन के दौरान पीएम मोदी जहां रूसी राष्‍ट्रपति के साथ नए रक्षा सौदों पर हस्‍ताक्षर करेंगे वहीं चीनी राष्‍ट्रपति के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगे जिसमें आतंकी मसूद अजहर के अलावा एनएसजी का मुद्दा उठ सकता है।
ब्रिक्स शिखर सम्मेलन और बिम्सटेक सम्मेलन के इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 10 द्विपक्षीय मुलाकातें करेंगे। इनमें रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ वार्षिक शिखर सम्मेलन भी शामिल हैं।
 मोदी कल पुतिन से मिलेंगे। इसके बाद वह चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग से भी द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। प्रधानमंत्री सोमवार का ब्राजील के राष्ट्रपति मिचेल टेमर से द्विपक्षीय मुलाकात करेंगे।
 इसके बाद वह दक्षिण अफ्रीका, भूटान, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका के नेताओं से भी मिलेंगे। 16 अक्तूबर को भारत पहुंच रहीं म्यांमार की विदेशमंत्री आंग सान सू की भी मोदी से मिलेंगी।

रूसी राष्ट्रपति के सलाहकार यूरी उशाकोव के हवाले से एजेंसी ने बताया है कि भारत ने रूस से वायु रक्षा प्रणाली के पांच सिस्टम खरीदने पर रुचि दिखाई है। उशाकोव ने कहा कि पुतिन और मोदी क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर संयुक्त बयान भी जारी करेंगे। 
दोनों देश आपसी संबंधों को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के कदमों पर चर्चा करेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच करीब 18 दस्तावेज पर हस्ताक्षर होंगे। उशाकोव ने कहा कि रक्षा सौदे से जुड़े दस्तावेजों पर बंद दरवाजों में दस्तखत किए जाएंगे।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment