सर्जिकल स्ट्राइक : भारतीय सेना ने LOC में 3 किमी घुसकर किया हमला, 38 आतंकी मारे

 उरी हमले के ठीक 10वें दिन बाद भारतीय सेना के 150 जवानों का स्पेशल दस्ता LOC में 3 किलोमीटर तक घुस गया। सेना ने 7 आतंकी ठिकाने को नष्ट कर दिया और 38 आतंकी मार गिराए।

 सेना ने इस स्पेशल ऑपरेशन को सर्जिकल स्ट्राइक कहा है। वहीं आज जम्मू-कश्मीर के पुंछ सेक्टर में सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़ चल रही है।

 सर्जिकल स्ट्राइक सेना का वो हमला है जिसमें बिना सामान्य नागरिक, किसी बिल्डिंग या वाहन को नुकसान पहुंचाये सेना सिर्फ अपने लक्ष्य को निशाना बनाती है। 

भारतीय सेना ने पहली बार सर्जिकल स्ट्राइक के तौर पर पाकिस्तान में हमला बोला है लेकिन अमेरिका ने सबसे पहले इसी तरीके से इराक में घुसकर तानाशाह शासक सद्दाम हुसैन को पकड़ा था।

सर्जिकल स्ट्राइक के तहत सेना एक योजनाबद्ध तरीके से हमला करने निकलती है। इसमें ये बताया जाता है कि सेना के जवान इस बात का ख्याल रखते हैं कि उनके हमले में ऐसा कोई नुकसान न हो जिससे आम नागरिक आहत हों। 

सेना हमला करती है पर न तो आम नागरिक, कोई भवन, वाहन को नुकसान न के बराबर होने का प्रयास करती है।

 भारतीय सेना ने भी LOC में 3 किलोमीटर तक घुसकर जो हमला किया उसमें भी सेना ने इस बात का ख्याल रखा कि आम नागरिकों और इलाके को नुकसान न हो सिर्फ उन आतंकियों को मार गिराया जाए जो भारत में घुसने का प्रयास पिछले कई दिनों से कर रहे थे।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment