IND Vs NZ : कीवी बल्लेबाजों की शानदार शुरुआत, बारिश में धुला तीसरा सत्र

टॉम लाथम और कप्तान केन विलियम्सन के बीच दूसरे विकेट के लिए नाबाद 117 रन की अविजित साझेदारी और भारत के खिलाफ न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के सधे हुए प्रदर्शन पर बारिश ने पानी फेर दिया और शुक्रवार को पहले क्रिकेट टेस्ट के दूसरे दिन का खेल 34 ओवर शेष रहते ही रोक देना पड़ा। 

भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रहे पहले टेस्ट के दूसरे दिन चायकाल के बाद का पूरा सत्र बारिश से प्रभावित रहा। 

करीब ढाई बजे कानपुर के ग्रीनपार्क में भारी बारिश के कारण मैच को रोकना पड़ गया और ग्राउंड्समैन ने पूरे मैदान को कवर कर दिया।

 इसके बाद तीन बजकर 45 मिनट पर मैदान की समीक्षा की गई, लेकिन चारों ओर कवर और गीले मैदान को देखते हुए तीन बजकर 50 मिनट पर फिर दिन का खेल समाप्त कर दिया गया। 

मैच रूकने तक न्यूजीलैंड की टीम अपनी पहली पारी में 47 ओवर में एक विकेट खोकर 152 रन बना चुकी थी। वह भारत के स्कोर से अभी 166 रन पीछे है और उसके नौ विकेट शेष हैं।

 बल्लेबाज टॉम लाथम 56 और कप्तान केन 65 रन बनाकर क्रीज पर हैं। दोनों बल्लेबाजों ने 37.3 ओवर में दूसरे विकेट के लिए 117 रन की अविजित शतकीय साझेदारी कर ली है। दोनों कीवी खिलाड़यिों के बीच यह टेस्ट में छठी शतकीय साझेदारी है।

कीवी बल्लेबाज टाम ने 137 गेंदों की अपनी पारी में पांच चौके और केन ने 115 गेंदों में सात चौके लगाये। इससे पहले टीम को ओपनर मार्टिन गुप्तिल का विकेट सस्ते में गंवाना पड़ा जो 21 रन बनाकर उमेश यादव की गेंद पर पगबाधा हो गए। गुप्तिल ने लाथम के साथ पहले विकेट के लिये 35 रन जोड़े। 

भारतीय गेंदबाजों में दिन के पहले सत्र में केवल तेज गेंदबाज उमेश ही 22 रन देकर एक विकेट ले सके। इससे पहले सुबह की शुरूआत मेजबान भारतीय टीम ने अपने दिन की शुरूआत 291 रन पर नौ विकेट से आगे की थी। 

उस समय टीम का केवल एक विकेट शेष था और बल्लेबाज रवींद्र जडेजा 16 और उमेश आठ रन बनाकर क्रीज पर थे। दोनों बल्लेबाजों ने 10वें विकेट के लिए 41 रनों की साहसिक साझेदारी कर भारत के स्कोर को 300 के पार पहुंचा दिया और टीम इंडिया की पहली पारी 97 ओवर में 318 के स्कोर पर सिमटी। 

जडेजा ने अपने स्कोर में 26 रनों का इजाफा किया और 44 गेंदों में सात चौके और एक छक्के की मदद से नाबाद 42 रन बनाए। 

लेकिन उनके साथी उमेश यादव कल के स्कोर में मात्र एक रन का ही इजाफा कर सके और नौ रन के स्कोर पर नील वेगनर की गेंद पर विकेटकीपर बी जे वाटलिंग को कैच थमा बैठे। उमेश का विकेट गिरते ही भारतीय पारी सिमट गई। 
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment