इंडिगो विमान में सैमसंग गैलेक्सी नोट 2 की बैटरी में लगी आग

सिंगापुर से चेन्नई आ रहे इंडिगो के विमान में एक सैमसंग गैलेक्सी नोट 2 की बैटरी में अचानक आग लग गई. प्राइवेट विमान सेवा इंडिगो के अधिकारियों ने शुक्रवार को इस घटना की जानकारी दी.

सैमसंग कंपनी के एक महंगे स्मार्टफोन में शुक्रवार को इंडिगो एयरलाइंस के चेन्नई जा रहे विमान में आग लग गयी, जिससे विमान में सवार 175 यात्री बुरी तरह डर गए. हालांकि विमान सुरक्षित उतर गया.

नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने सभी विमानन कंपनियों से कहा है कि वे इस हादसे में शामिल मोबाइल फोन ‘सैमसंग गैलेक्सी नोट-2’ सीरिज के किसी भी स्मार्टफोन को विमान के भीतर ले जाने की अनुमति न दें.

 महानिदेशालय ने सैमसंग कंपनी के अधिकारियों को सोमवार को तलब किया है. सिंगापुर से चेन्नई आ रहे इंडिगो के विमान में चेन्नई हवाईअड्डे पर मोबाइल फोन में आग लग गयी.

इंडिगो ने कहा, सिंगापुर से चेन्नई आ रहे 6ई-054 विमान के यात्रियों को शुक्रवार सुबह धुएं की गंध महसूस हुई और उन्होंने तुरंत चालक दल को इसकी सूचना दी. 

चालक दल के सदस्यों ने देखा कि धुआं सीट 23सी के उपर बने सामान रखने के रैक से आ रहा था. पायलट ने तुरंत एटीसी को इसकी सूचना दी.

 इंडिगो ने कहा, ‘‘एहतियात बरतते हुए चालक दल के सदस्यों ने सबसे पहले यात्रियों को दूसरी सीटों पर भेजा और फिर जांच में पाया कि धुआं सैमसंग नोट-2 फोन से आ रहा था. फोन एक यात्री के सामान के साथ ऊपर वाली रैक में रखा था.’

उसने कहा, ‘विमान बनाने वाली कंपनी के सामान्य नियमों के तहत चालक दल के सदस्यों ने तुरंत फोन पर अग्निशमन का प्रयोग किया और फिर सैमसंग नोट-2 को शौचालय में पानी से भरे डिब्बे में डाल दिया.

विमानन कंपनी ने कहा कि विमान सामान्य तरीके से उतरा और सभी यात्री आराम से नीचे उतरे. इंडिगो ने कहा, उपकरण (मोबाइल) की जांच अब संबंधित विभाग करेंगे.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment