.....

वैष्णो देवी के भवन गेट पर भूस्खलन, CRPF जवान की मौत

कटड़ा।  माता वैष्णो देवी के भवन पर गेट नंबर तीन के पास बुधवार सुबह पहाड़ी से चट्टान खिसकने से ड्यूटी पर तैनात एक सीआरपीएफ के जवान की मौत हो गई, जबकि दर्शन के लिए कतारों में खड़े अन्य श्रद्धालु बाल-बाल बच गए।
हादसे के बाद यात्रा के मुख्य मार्ग को बंद कर दिया गया है और श्रद्धालुओं की आवाजाही निकास द्वार से हो रही है।
 मृतक जवान की पहचान सीआरपीएफ की छह बटाालियन के हेड कांस्टेबल (45) हरविंद्र सिंह निवासी होशियारपुर, पंजाब के रूप में हुई है।
इस बीच, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ अजीत कुमार साहू ने कहा कि मृतक जवान के परिवार को बोर्ड की तरफ से तीन लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा।
सुबह भवन पर बारिश हो रही थी। श्रद्धालु पवित्र गुफा के दर्शन के लिए लंबी कतारों में खड़े थे। करीब 11 बजे गेट नंबर तीन पर तैनात सीआरपीएफ के जवान को अचानक पहाड़ से पत्थर गिरने का आभास हुआ और उसने कतारों में खड़े श्रद्धालुओं को हटाना शुरू कर दिया।
इसी बीच, एक बड़ी चट्टान नीचे गिरी और श्रद्धालुओं को बचाते समय सीआरपीएफ का जवान उसके नीचे दब गया और उसकी मौके पर ही मौत हो गई।
घटना के फौरन बाद श्राइन बोर्ड प्रशासन ने भवन के मुख्य मार्ग को श्रद्धालुओं की आवाजाही के लिए बंद कर दिया।
भवन पर मौजूद श्रद्धालुओं को दर्शनों के लिए निकासी मार्ग की तरफ मोड दिया गया। इस बीच, जवान के शव को निकालने के लिए भारी मशीनों सहित आपदा प्रबंधन दल, सीआरपीएफ, पुलिस तथा श्राइन बोर्ड प्रशासन के अधिकारी व कर्मी जुट गए।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment