.....

तिलमिलाए पाकिस्तान ने कहा- बलूचिस्तान पर चर्चा कर मोदी ने "लाल रेखा" पार की

इस्लामाबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वतंत्रता दिवस पर दिए भाषण तिलमिलाए पाकिस्तान ने कहा है कि बलूचिस्तान पर चर्चा करके मोदी ने "लाल रेखा" को पार किया है।
अब वह संयुक्त राष्ट्र की अगले महीने होने वाली आमसभा में कश्मीर मुद्दे को पूरी ताकत से उठाएगा। मोदी ने लाल किले से गुलाम कश्मीर और बलूचिस्तान में अत्याचारों की बात कही थी।
पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नफीस जकारिया ने कहा है कि प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने आमसभा के पिछले सत्र में कश्मीर मुद्दे को जोरदार तरीके से उठाया था। अब अगले सत्र में इसे और प्रभावी तरीके से उठाया जाएगा।
जकारिया ने कहा, बलूचिस्तान की चर्चा करके मोदी ने संयुक्त राष्ट्र के दिशानिर्देश का उल्लंघन किया। उन्होंने आरोप लगाया कि बलूचिस्तान और कराची में अशांति पैदा करने वाली गतिविधियों को भारत हवा दे रहा है। 
भारत बलूचिस्तान की चर्चा करके कश्मीर में हो रहे मानवाधिकारों के उल्लंघन के मामलों से ध्यान हटाना चाहता है।
प्रवक्ता ने बताया कि आमसभा के सत्र में जाने वाले पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व प्रधानमंत्री शरीफ करेंगे। कश्मीर की चिंताजनक स्थिति के बारे में संयुक्त राष्ट्र महासचिव और ज्यादातर सदस्य देशों को पहले ही सूचित किया जा चुका है।
जकारिया ने कहा, संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय बिरादरी को जम्मू-कश्मीर में आत्म निर्णय के मुद्दे पर भारत पर दबाव डालना चाहिए। सुरक्षा परिषद पूर्व में ही इस बाबत अपना मत व्यक्त कर चुकी है। सुरक्षा परिषद में यह मामला साठ साल से ज्यादा समय से लंबित है।
प्रवक्ता ने बताया कि सार्क देशों के वित्त मंत्रियों की बैठक के विषय में सभी देशों को सूचना भेजी गई है लेकिन अभी तक भारतीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के पाकिस्तान आने के संबंध में स्वीकृति प्राप्त नहीं हुई है।

बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री सनाउल्ला जेहरी ने कहा है कि उनके प्रदेश के किसी भी शख्स ने समर्थन के लिए भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार नहीं जताया है।
 मुख्यमंत्री ने कहा है कि हम मोदी के बलूचिस्तान पर दिए बयान की निंदा करते हैं। बलूचिस्तान की अशांति और कश्मीर की आजादी की लड़ाई, अलग-अलग विषय हैं।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment