.....

अफगानिस्तान को भारत से और ज्यादा सैन्य मदद की दरकार

नई दिल्ली। गृह युद्ध जैसी स्थितियों से जूझ रहे अफगानिस्तान को चरमपंथी संगठनों से लड़ने के लिए भारत से और ज्यादा सैन्य मदद की दरकार है। अमेरिका भी चाहता है कि भारत अफगान सुरक्षा बलों की मदद बढ़ाए।
भारत ने अफगानिस्तान को पहले ही चार एमआइ-25 हेलीकॉप्टर दे रखे हैं। नाटो कमांडर जनरल जॉन निकलसन के अनुसार अफगानिस्तान को तालिबान और अन्य संगठनों से निपटने के लिए और सैन्य हेलीकॉप्टरों व अन्य उपकरणों की मदद चाहिए।
जनरल निकलसन ने अफगानिस्तान में शांति और स्थिरता के लिए भारत की भूमिका की प्रशंसा की। कहा, तालिबान का हक्कानी नेटवर्क, लश्कर ए तैयबा और जैश ए मुहम्मद केवल अफगानिस्तान ही नहीं बल्कि भारत सहित पड़ोस के सभी देशों के लिए खतरा हैं।
जनरल निकलसन अफगानिस्तान में अमेरिका के कार्रवाई प्रमुख भी हैं। वह दूसरी बार नई दिल्ली के दौरे पर हैं। 
उन्होंने यहां पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव एस जयशंकर और रक्षा सचिव जी मोहन कुमार से मुलाकात कर अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा की।

अमेरिका और नाटो की सेनाओं के समर्थन से अफगान फौजों ने देश में सक्रिय 300 आईएस लड़ाकों को मार गिराया है। यह कार्रवाई दो हफ्तों में नंगारहार प्रांत में की गई है। 
यह जानकारी अफगानिस्तान में नाटो के कमांडर जनरल निकलसन ने दी है। आतंकी संगठन आईएस खाड़ी देशों के अफगानिस्तान में अपना अड्डा बनाने की फिराक में है।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a comment