....

World bank के अध्यक्ष ने मोदी सरकार की जमकर तारीफ की, कहा- हिंदुस्तान की प्रगति देखकर वो हैरान हैं

वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने एक तरफ मोदी सरकार की जमकर वाहवाही की तो दूसरी तरफ रघुराम राजन को अच्छा गवर्नर बताया. किम ने कहा कि दो साल में हिंदुस्तान की प्रगति देखकर वो हैरान हैं.

 उन्होंने कहा कि मोदी राज में भारत चमक गया है. किम ने गुरुवार को पीएम मोदी से मुलाकात की और भारत के पर्यावरण अनुकूल सतत विकास में सक्रिय और पूर्ण समर्थन देने का वादा किया.

पीएम ने जलवायु परिवर्तन से जुड़ी पहलों के लिए पर्याप्त फंड मुहैया कराए जाने का समर्थन किया. पीएमओ ने एक बयान में कहा कि किम ने यहां मोदी के साथ मुलाकात के दौरान भारत की कारोबार सुगमता बढ़ाने की दिशा में तेज प्रगति की तारीफ की.

 मोदी ने ट्वीट में कहा, 'वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम से मुलाकात की और भारत के वर्ल्ड बैंक के साथ संबंध बढ़ाने के तौर तरीकों पर चर्चा की.' बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री और वर्ल्ड बैंक प्रमुख ने विभिन्न किस्म के मुद्दों और सहयोग की संभावनाओं पर चर्चा की.

वर्ल्ड बैंक ने भारत में सोलर एनर्जी क्षमता के विस्तार के लिए एक अरब डॉलर का कर्ज उपलब्ध कराने की भी घोषणा की. बैंक ने इंटरनेशनल सोलर एसोसिएशन (आईएसए) के साथ समझौते पर भी हस्ताक्षर किए. इसमें भारत की अगुवाई में 121 देश हैं.

 इसका मकसद दुनिया भर में सोलर एनर्जी के इस्तेमाल को बढ़ाने में सहयोग करना है. साथ ही इसका लक्ष्य 2030 तक निवेश के लिये 1,000 अरब डॉलर की राशि जुटाना है. समझौते पर हस्ताक्षर के समय वित्त मंत्री अरुण जेटली, बिजली मंत्री पीयूष गोयल और भारत दौरे पर आए जिम योंग किम मौजूद थे.

किम ने रघुराम राजन को केंद्रीय बैंक का बहुत अच्छा गवर्नर करार दिया है. उन्होंने कहा कि भारतीय नेतृत्व ने उन्हें बताया है कि रिजर्व बैंक का नेतृत्व आगे भी एक स्वतंत्र प्रमुख के पास ही रहेगा. किम ने एक चैनल से बातचीत में कहा, ‘मैंने पीएम मोदी और उनकी टीम के सदस्यों से जो सुना, वह यही है कि कोई बड़ा बदलाव नहीं होने जा रहा है. 
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment