....

PM मोदी 5 देशों की यात्रा पर रवाना, हेरात में करेंगे आज मैत्री बांध का उद्घाटन

पीएम नरेन्द्र मोदी आज अफगानिस्तान, कतर, स्विटजरलैण्ड, अमेरिका और मैक्सिको की पांच देशों की यात्रा पर रवाना हो गये। यात्रा के पहले पड़ाव में वह आज अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में भारत-अफगान मैत्री सहयोग कार्यक्रम के तहत निर्मित सलमा बांध का उद्घाटन करेंगे।

मोदी शीर्ष अधिकारियों के साथ आज करीब पौने दस बजे अफगानिस्तान के लिये रवाना हुए। वह अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के साथ दोपहर में हेरात प्रांत में भारत अफगानिस्तान मैत्री बांध (सलमा बांध) का लोकार्पण करेंगे। गनी ने प्रधानमंत्री के सम्मान में दोपहर के भोज का आयोजन किया है।

 दोनों नेताओं के बीच अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण में भारत के सहयोग के बारे में चर्चा भी होगी। सूत्रों के अनुसार, मोदी शाम पांच बजे दोहा पहुंचेंगे। उनका पहला कार्यक्रम शाम 6:50 बजे प्रवासी भारतीय कामगारों के शिविर का दौरा होगा, जहां करीब आधे घंटे रहेंगे और कामगारों से बातचीत करेंगे। बाद में वह कतर के प्रधानमंत्री द्वारा उनके सम्मान में आयोजित रात्रिभोज में शामिल होंगे।

कल वह कतर के अमीर शेख तमीम हमद अल थानी से मुलाकात करेंगे, जहां दोनों के बीच आपसी हितों से जुड़े द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर चर्चा होगी।मोदी पांच एवं छह जून को स्विट्ज़रलैण्ड की यात्रा पर होंगे, जिस दौरान उनके एवं राष्ट्रपति जोहान स्नाइडर अम्मान के बीच पारस्परिक हितों के द्विपक्षीय, क्षेत्रीय एवं बहुपक्षीय मुद्दों पर बातचीत होगी। 

मोदी स्विट्ज़रलैण्ड के उद्योगपतियों, कारोबारियों एवं निवेशकों से भी मिलेंगे। वह स्विस नेतृत्व के साथ काले धन और भारत की परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में सदस्यता के मुद्दे पर भी बात करेंगे।वहां से मोदी वाशिंगटन के लिये उड़ान भरेंगे। वह दो साल के भीतर चौथी बार अमेरिका जायेंगे, पर यह उनकी अमेरिका की पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी।

विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, भारत अमेरिका द्विपक्षीय सामरिक साझेदारी पिछले दो साल के दौरान प्रधानमंत्री मोदी एवं अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा के नेतृत्व में बहुत मज़बूत हुई है। मोदी की इस यात्रा का उद्देश्य अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, पर्यावरण, रक्षा एवं सुरक्षा के क्षेत्र में हुई प्रगति की समीक्षा करना और भविष्य के लिये उसे और मज़बूत करना भी है। 

यात्रा के अंतिम चरण में वह आठ जून को मेक्सिको की एक दिन की कामकाजी यात्रा पर जायेंगे, जहां उनकी मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरीक पेना नीटो के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी। मोदी की इस यात्रा उद्देश्य अंतरिक्ष, ऊर्जा, कृषि तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सहयोग बढ़ाना है। प्रधानमंत्री 10 जून को स्वदेश लौटेंगे।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment