.....

अगले हफ्ते कैबिनेट विस्तार संभव, मोदी आज करेंगे मंत्रियों का रिव्यू

नई दिल्ली.    PM नरेंद्र मोदी गुरुवार को अपने कैबिनेट मिनिस्टर्स के साथ मीटिंग करने वाले हैं। इस दौरान मंत्रियों का परफॉर्मेंस रिव्यू भी किया जा सकता है।
  अगले हफ्ते अफ्रीका देशों की विजिट से पहले पीएम कैबिनेट में फेरबदल कर सकते हैं। इस लिहाज से ये मीटिंग काफी अहम हो सकती है। 

 एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मीटिंग गुरुवार को दोपहर में किसी वक्त शुरू होगी। इस दौरान मंत्रियों से दो साल में किए गए काम की रिपोर्ट मांगी जाएगी। 
बताया जाता है कि मोदी ने बुधवार रात अमित शाह से पांच घंटे तक बातचीत की। जेटली को भी इसमें शामिल होना था लेकिन किसी वजह से वो नहीं पहुंच पाए।

 6 जुलाई को मोदी अफ्रीकी देशों की विजिट पर जा रहे हैं। 18 जुलाई से पार्लियामेंट का मानसून सेशन शुरू हो रहा है। माना जा रहा है कि इन दोनों इवेंट्स से पहले मोदी कैबिनेट में बदलाव करना चाहते हैं। 


 फिलहाल राज्यमंत्री पीयूष गोयल और धर्मेन्द्र प्रधान को प्रमोशन देकर कैबिनेट रैंक दी जा सकती है। गोयल की मिनिस्ट्री भी बदले जाने की खबरें हैं। 
 सर्बानंद सोनोवाल असम के चीफ मिनिस्टर बन चुके हैं। इसी तरह रावसाहेब पाटिल को महाराष्ट्र बीजेपी का चीफ बनाया गया है। यानी ये जगह खाली हैं। ये भी कहा जा रहा है कि उन राज्यों के नेताओं को जूनियर मिनिस्टर बनाया जा सकता है जहां अगले साल तक चुनाव होने वाले हैं। 

जैसे पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश। कुछ मंत्रियों के पोर्टफोलियो भी चेंज किए जा सकते हैं। इनमें कानून मंत्री सदानंद गौड़ा का नाम सामने आ रहा है।

कानून के मुताबिक, मोदी कैबिनेट में 83 मिनिस्टर्स को रख सकते हैं। फिलहाल, 66 मंत्री हैं। करीब 12 मंत्री यूपी से हैं, जहां अगले साल विधानसभा चुनाव हैं।

राजस्थान के नेता ओम माथुर और अर्जुन मेघवाल मंत्री बनाए जा सकते हैं। तीन और नेता मंत्री बनने की दौड़ में हैं। यूपी में अगले साल इलेक्शन के मद्देनजर मनोज सिन्हा और संजीव बालियान को प्रमोट किया जा सकता है।दोनों अभी राज्यमंत्री हैं। पावर मिनिस्ट्री का इंडिपेंडेंट चार्ज रखने वाले पीयूष गोयल भी प्रमोट हो सकते हैं। 

 इलाहाबाद से सांसद श्याम चरण गुप्ता मंत्री बनाए जा सकते हैं। बताया जा रहा है कि यूपी में विधानसभा चुनाव को देखते हुए ये फैसला लिया जा सकता है। विनय सहस्त्रबुद्धे मंत्री बनाए जा सकते हैं। वे राज्यसभा से सांसद हैं।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment