....

विचार महाकुंभ का शुभारंभ, RSS चीफ भागवत ने कहा - भारत में भाषाओं की विविधता

-
निनौरा, उज्जैन।  सिंहस्थ महाकुंभ के बीच गुरुवार को उज्जैन के पास निनौरा में विचार महाकुंभ की शुरुआत हुई। मंच पर आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत, सीएम शिवराज सिंह चौहान, जूना पीठाधीश्वर अवधेशानंदगिरी जी महाराज, राज्य सभा सांसद अनिल माधव दवे ने दीप प्रज्जवलित कर इसका शुभारंभ किया।
आरएसएस चीफ मोहनराव भागवत ने विचार कुंभ को संबोधित करते हुए कहा कि यहां भाषाओं की विविधता है, हम सब सृष्टि के उत्पाद हैं।
कार्यक्रम की शुरुआत पर मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि विचार महाकुंभ में आए सभी विद्वानों का स्वागत करके हम धन्य हुए हैं, मध्यप्रदेश भारत का ह्रदय प्रदेश है। 
शिप्रा के तट पर अमृत मेला लगा है, लाखों श्रद्धालुओं और संत वहां भी विचार कर रहे है। मध्यप्रदेश सरकार के मन में यह भाव आया कि लोक कल्याण और दुनिया की विभिन्न समस्याओं के निराकरण के लिए कुंभ में विचार कुंभ होना चाहिए।
सबसे बड़ी समस्या क्या है जीवन जीने की, इसका हल यह विचार महाकुंभ पूरे विश्व को देगा।दोपहर 12.30 से 2 बजे तक और दोपहर 3 से सायं 4.30 बजे तक समानांतर सत्र होंगे।
शाम 5 से 7 बजे तक पूर्ण सत्र "स्वच्छता सरिता कुंभ'' में स्वामी चिदानंद मुनिजी, केन्द्रीय जल-संसाधन मंत्री सुश्रीउमा भारती, प्रो. जाय ओ. कीफे-दक्षिण अफ्रीका और प्रो. नकमुरा-जापान सारगर्भित विचार व्यक्त करेंगे। इस सत्र की अध्यक्षता सांसद अनिल माधव दवे करेंगे।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment