....

MP: ओंकारेश्वर में तीर्थ कर देना होगा श्रद्धालुओं को

ओंकारेश्वर । तीर्थनगरी में फिर से श्रद्धालुओं को तीर्थकर चुकाना होगा। ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने आ रहे भक्तों से मंगलवार रात 12 बजे से कर वसूलना शुरू किया जाएगा।
 नगर परिषद ने सोमवार को 10 माह के लिए 84 लाख 50 हजार रुपए में तीर्थ विकास कर और पार्किंग का ठेका नीलाम किया है।
सिंहस्थ के चलते पिछले दो माह से श्रद्धालुओं को इस कर से मुक्त रखा गया था। ओंकारेश्वर नगरी में प्रवेश करने पर प्रति श्रद्धालु दो रुपए की दर से तीर्थ विकास कर लगेगा। 
नगर परिषद ने तीर्थकर में तो कोई परिवर्तन नहीं किया है लेकिन पार्किंग की दरें बढ़ा दी हैं। टैम्पो, कार और नियमित चलने वाली लोकल बस की पार्किंग को 20 से बढ़ाकर 30 रुपए कर दिया है।
इसी तरह बाइक पार्किंग पर 10 और विशेष बस की पार्किंग पर 150 रुपए चुकाने होंगे। नगर परिषद में सोमवार को ठेके के लिए बोली लगी। 
परिषद के मुख्य कार्यपालन अधिकारी देवेंद्र चौहान ने बताया कि सनावद के विशाल पंडित को 84 लाख 50 हजार रुपए में 10 माह के लिए यह ठेका दिया गया है। तीर्थकर व पार्किंग ठेके की अवधि 1 जून 2015 से 31 मार्च 2016 रहेगी।

ओंकारेश्वर में तीर्थकर वसूलने का मुद्दा ढाई माह पहले विधानसभा में भी गूंज चुका है। खंडवा विधायक देवेंद्र वर्मा ने यह मुद्दा उठाया था।
 सिंहस्थ के दौरान देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा को देखते हुए राज्य शासन ने दो माह के लिए तीर्थकर हटा दिया था। 1 जून से फिर श्रद्धालुओं को तीर्थकर चुकाना होगा।

Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment