....

jungle fire : उत्तराखंड के बाद हिमाचल और जम्मू के जंगलों में भी आग

उत्तराखंड के जंगलों में लगी आग सोमवार को हिमाचल प्रदेश में कसौली के तीन स्कूलों तक पहुंच गई। इनमें से एक बोर्डिंग स्कूल पाइनग्रोव है। दूसरा इससे करीब पांच किलोमीटर दूर लॉरेंस और तीसरा सनावर स्कूल। 

राहत की बात यह रही कि बच्चों को कोई नुकसान नहीं हुआ। उन्हें स्कूलों से तुरंत सुरक्षित निकाल लिया गया। अन्य किसी के भी हताहत होने की खबर नहीं है। 

हिमाचल से लेकर जम्मू के जंगलों में भी आग की लपटें उठ रही हैं। जम्मू में राजौरी जिले के जंगलों में भी सोमवार सुबह आग धधक उठी है। जबकि हिमाचल में जंगलों के करीब 22 प्रतिशत हिस्से में आग लगी है। शिवालिक रेंज, हमीरपुर, कांगड़ा, सोलन, सिरमौर व बिलासपुर जिलों में हालात गंभीर हैं।

 हिमाचल में अब तक करीब आग लगने की 378 घटनाएं हो चुकी हैं। इनमें जिसमें 3,000 हेक्टेयर से ज्यादा जंगल आग प्रभावित हुए हैं। हिमाचल के मुख्य वन संरक्षक एसपी वसुदेव ने बताया कि ज्यादातर आग जमीन पर ही है। पेड़ बचे हुए हैं। मगर जंगल के जीव-जंतु लगातार मर रहे हैं। आसपास के इलाकों में रहने वालों को भी आग के धुएं से कई तरह की बीमारियों का खतरा पैदा हो गया है। 

आग से शिमला में पारा करीब 30 डिग्री पहुंच गया है। यह सामान्य से सात डिग्री ज्यादा। पूरे प्रभावित इलाके में तापमान चार-पांच डिग्री तक ऊपर है। यहां तीन हजार से ज्यादा लोगों को आग बुझाने में लगाया गया है। वन विभाग के कर्मचारियों की छुट्टियां 30 जून तक रद्द कर दी गई हैं। 
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment