....

मन की बातः PM मोदी ने बच्चों से कहा आप खुद लक्ष्य तय करें और उसे हासिल करें

पीएम नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 17वें संस्करण में आगामी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर छात्रों को सुझाव दिया। उन्होंने बच्चों से कहा कि आप खुद लक्ष्य तय करें और उसे हासिल करें। आप अपना नजरिया बदलें और बड़ा उद्देश्य लेकर आगे बढे़ं। शांत रहें और आत्मविश्वास रखें। योग करना जारी रखें।

पीएम मोदी ने बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों को सकारात्मक रहने का संदेश देते हुए कहा, आपकी परीक्षा शुरू हो रही है। मुझे भी कल परीक्षा देनी है। सवा-सौ करोड़ देशवासी मेरी कल परीक्षा लेने वाले हैं। पता है न, अरे भई, कल बजट है 29 फरवरी, ये लीप वर्ष होता है। 

लेकिन आपने देखा होगा, मुझे सुनते ही लगा होगा, मैं कितना स्वस्थ हूं, कितना आत्मविश्वास से भरा हुआ हूं। बस, कल मेरी परीक्षा हो जाये, परसों आपकी शुरू हो जाये। और हम सब सफल हों, तो देश भी सफल होगा। अपने कार्यक्रम में प्रधानमंत्री ने बोर्ड परीक्षा दे रहे छात्रों तक क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का संदेश पहुंचाया, जिसमें सचिन ने छात्रों से अपने लिए ऐसे लक्ष्य (रियल अचीवेबल टार्गेट) तय करने का आह्वान किया, जिन्हें वास्तव में हासिल किया जा सके।

शतरंज के ग्रैंड मास्टर विश्वनाथन आनंद ने छात्रों को परीक्षा के लिए शुभकामनाएं देते हुए उन्हें परीक्षा से पहले अच्छी तरह आराम करने, अच्छी नींद लेने और शांत चित्त से सवालों के जवाब देने का सुझाव दिया। पीएम मोदी ने परीक्षार्थी छात्रों के लिए आध्यात्मिक गुरू मोरारी बापू का संदेश भी सुनाया। मोरारी बापू ने छात्रों से कहा कि वे परीक्षा के समय कोई बोझ न रखें, चित्त शांत रखें, खुश रहें, सफलता मिलेगी।

मोदी ने कहा कि अनुशासन सफलता को मजबूत बनाने की आधार शिला है इसलिए छात्रों को दूसरों से स्पर्धा करने की बजाय खुद से स्पर्धा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आशाओं के बोझ के नीचे मत दबिये, अपना लक्ष्य खुद निर्धारित कीजिए।

प्रधानमंत्री ने आज राष्ट्रीय विज्ञान दिवस पर महान वैज्ञानिक सी वी रमन को श्रद्धांजली दी और कहा कि सरकार का प्रयास होगा कि देश में नवोन्मेष पर बल हो तथा ज्ञान विज्ञान और प्रौद्योगिकी के आधार पर देश आगे बढ़े।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment