....

हैदराबाद यूनिवर्सिटी के दलित छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या पर भावुक हो उठे PM मोदी

PM नरेन्द्र मोदी हैदराबाद यूनिवर्सिटी के दलित छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या पर भावुक हो उठे। शुक्रवार को यहां बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में अपने सम्बोधन के दौरान मोदी ने दो बार मौन रखकर संवेदना प्रकट की।

साथ ही इस मुद्दे पर मचे राजनीतिक घमासान पर अपनी खामोशी तोड़ी और कहा कि रोहित की मां ने अपना लाल खोया है। मां भारती के लिए इससे बड़ा नुकसान कुछ नहीं हो सकता। मैं एक मां की पीड़ा को महसूस करता हूं। उन्होंने कहा कि वे बाबा अम्बेडकर के सपनों को पूरा करने के प्रयास में ही लगे हैं। 

अम्बेडकर ने अमेरिका से अर्थशास्त्र में पीएचडी करने के बावजूद भारत के लिए काम करने का संकल्प लेकर युवाओं को बड़ी प्रेरणा दी थी। वे बाबा के सपनों की अर्थव्यवस्था को ही साकार करने में लगे हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सम्बोधन आरंभ करने से पहले ही दलित छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या से क्षुब्ध विश्वविद्यालय के कुछ छात्रों ने 'मोदी मुर्दाबाद', 'मोदी वापस जाओ' के नारे लगाने शुरू कर दिए। कौशाम्बी निवासी एलएलएम के गोल्ड पदक विजेता रामकरन व संतकबीर नगर निवासी अमरेन्द्र आर्य को बार-बार नारे लगाने पर पुलिस ने हिरासत में ले लिया। 

एसएसपी राजेश पाण्डे ने बताया कि उन्हें मजिस्ट्रेट  ने देर शाम निजी मुचलके पर रिहा भी कर दिया। उनके खिलाफ थाना आशियाना के एसओ संतोष तिवारी ने शांतिभंग की धारा में कार्रवाई की। हालांकि, कार्यक्रम खत्म होने के बाद विश्वविद्यालय के कई छात्रों ने कुछ छात्रों की इस तरह की कार्यवाही की निंदा की। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय की छवि धूमिल करने के लिए कुछ लोगों ने राजनीतिक साजिश रची है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने युवाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए अपने 'स्टार्ट अप इंडिया' का भी जिक्र किया। उन्होंने यहां पर देश की सवा लाख बैंक शाखाओं को लक्ष्य भी दिया। उन्होंने कहा कि देश की प्रत्येक बैंक शाखा को अपने यहां एक दलित, आदिवासी, व महिला को उद्यमी बनाना होगा। इसके लिए देश के विकास में अच्छा काम कर रहे युवाओं के प्रोजेक्ट को 30 लाख रुपए तक का ऋण देने के भी आदेश दिए। 
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment