....

NGT : दिल्ली में नहीं होगा नई डीजल गाड़ी का रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली। एनजीटी ने कहा है कि दिल्ली में किसी भी नयी डीजल गाड़ी का पंजीकरण न किया जाए। एनजीटी ने केंद्र और राज्य सरकार को आदेश दिया कि वह अपने विभागों के लिए कोई भी डीजल गाड़ी नहीं खरीदें ।
दिल्ली में अल्टरनेट डे पर ऑड और ईवन नंबर की गाड़ी चलाए जाने के सरकार के फैसले पर एनजीटी ने सवाल उठा दिए हैं। एनजीटी का कहना है कि यह फार्मूला अपने मकसद में कामयाब नहीं हो पाएगा। इससे पॉल्यूशन कम होने की संभावना कम है। इसके साथ ही एनजीटी का यह भी कहना है कि इस फार्मूले के मुताबिक तो लोगों को दो कारें लेनी होंगी।
गौरतलब है कि दिल्ली में पॉल्यूशन कंट्रोल करने को लेकर दिल्ली सरकार ने ऑड और ईवन नंबर फॉर्मूला लागू करने का फैसला किया है जिसके मुताबिक गाड़ियां सड़कों पर उनके नंबर के हिसाब से चलेंगीं। यह फॉर्मूला 1 से 15 जनवरी के बीच ट्रायल के तौर पर लागू किया जाएगा। इसके बाद फॉर्मूले का रिव्यू किया जाएगा।

दिल्ली में अल्टरनेट डे पर ऑड और ईवन नंबर की गाड़ी चलाए जाने के सरकार के फैसले के बाद ट्रांसपोर्टेशन अरेंजमेंट को लेकर लोगों ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी। इसे देखते हुए सरकार ने 15 दिन के लिए दिल्ली की सड़कों पर 6 हजार एक्स्ट्रा बसें उतारने का फैसला लिया है। इसके अलावा 1.5 लाख ऑटो रिक्शा की तादाद को भी डबल करने की बात कही गई है। इस बारे में दिल्ली सरकार के ट्रांसपोर्ट मंत्री गोपाल राय ने बताया कि कि 15 दिन ट्रायल के दौरान ऑड और ईवन नंबर की गाड़िया चलाने के लिए प्राइवेट व्हीकल को सुबह 8 बजे से शाम 8 बजे तक चलाया जाएगा। इसके अलावा संडे को किसी भी नंबर की गाड़ियां चलाई जा सकेंगीं।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment