....

डायबिटीज की दवा से छुड़ाई जा सकती है शराब की लत

क्या आपको पता हैं कि डायबिटीज के इलाज में काम आने वाली दवा से शराब की लत भी छुड़ाई जा सकती है। यह बात का एक नए शोध में खुलासा हुआ है। शराब की लत इंसान के शरीर को कमजोर और बीमार बनाती है और धीरे-धीरे इससे मौत का खतरा भी बढता चला जाता है। यह भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में शराब की लत स्वास्थ्य के लिए एक प्रमुख खतरा बनी हुई है।
भारत की बात करें तो यहां युवाओं में तेजी से नशे की लत बढती जा रही जो कि एक चिंता का विषय है। देश के नई नशा मुक्ति केंद्र हैं लेकिन इन्हें पर्याप्त नहीं कहा जा सकता। नशे से मुक्त हो चुके कई लोग फिर से उसकी चपेट में आ जाते हैं। 
स्वीडन के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन के दौरान पाया कि एक खास हार्मोन की मदद से लोगों में शराब की लत छुड़ाने में मदद मिल सकती है। 
इस हार्मोन को जीएलपी-1 नाम दिया गया है। शोधकर्ताओं के मुताबिक, टाइप2 डायबिटीज के उपचार में जिस दवा का इस्तेमाल किया जाता है वह जीएलपी-1 हार्मोन से मिलता जुलता है। इस दवा का इस्तेमाल मोटापा दूर करने में भी किया जाता है। दवा और जीएलपी-1 हार्मोन में समानता को देखते हुए उन्हों दावा किया कि इस दवा का इस्तेमाल शराब की लत दूर करने में भी सहायक हो सकता है।

स्वीडन की गोथेनबर्ग यूनिवर्सिटी स्थित सालग्रेंस्का एकेडमी की शोधकर्ता एलिजाबेट जर्लहैग ने कहा, हमारा कहना यह है कि जीएलपी-1 हार्मोन से मिलती-जुलती दवा का इस्तेमाल लोगों की अल्कोहल पर निर्भरता का उपचार करने में किया जा सकता है।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment