....

ठंडे पानी की बजाय गर्म पानी पीने के फायदे ज्यादा

यह तो हम सभी जानते हैं कि पानी पीना शरीर के लिए आवश्यक है। कई बार आपने लोगों को यह भी कहते सुना होगा कि एक दिन में कम से कम आठ गिलास तो पानी पीना ही चाहिए। लेकिन ठंडे पानी की बजाय गर्म पानी के फायदे ज्यादा हैं।

1.  अगर आपको हमेशा सर्दी रहती है तो गर्म पानी पीना आपके लिए फायदेमंद रहेगा. गर्म पानी पीने से गला भी ठीक रहता है। हल्की सर्दी और जुकाम में इसके सेवन से आराम मिलता है।
2. अगर आपका मेटाबॉलिज्म कमजोर है तो आपके लिए गर्म पानी का सेवन करना बहुत फायदेमंद रहेगा। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो भी गर्म पानी पीना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा।

3. गर्म पानी पीने से शरीर की अशुद्धिदयां बहुत आसानी से साफ हो जाती हैं। जब आप गर्म पानी पीते हैं तो आपके शरीर का तापमान बढ़ने लग जाता है, जिससे पसीना आता है और इसके माध्यम से शरीर की अशुद्धियां दूर हो जाती हैं।

4. पीरियड्स के दौरान महिलाओं को पेट दर्द और मरोड़ की शिकायत हो जाती है। इस दौरान ठंडा पानी पीने से परहेज करें और गर्म पानी ही पिएं। इससे दर्द में राहत मिलती है।
5. गर्म पानी पीने से बढ़ती उम्र के लक्षण जल्दी नजर नहीं आते। इसका सबसे बड़ा कारण ये है कि गर्म पानी पीने से शरीर की सारी गंदगी बाहर निकल जाती है। जिस वजह से बढ़ती उम्र अपना असर ज्यादा नहीं दिखाती।
6. गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है। इससे गैस की समस्या भी नहीं होती है।

7. इसके अलावा गर्म पानी का सेवन बालों और त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इससे पिंपल्स की समस्या दूर हो जाती है और बाल चमकदार बनते हैं। यह बालों की ग्रोथ के लिए के लिए भी बहुत फायदेमंद है।गर्म पानी पीने से पाचन क्रिया अच्छी रहती है। इससे गैस की समस्या भी नहीं होती है।
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment