....

अब ATM से निकलेंगे 50 रुपये के नोट

एटीएम का इस्तेमाल करने वालों के लिए एक खुशखबरी! अक्सर जरुरत न होने पर भी हमें एटीएम से जबरन बड़े नोट निकालने पड़े जाते हैं. लेकिन अब आने वाले कुछ दिनों में ही विभिन्न बैंकों के एटीएम से लोगों को 500 रुपये व 100 रुपये के साथ 50 रुपये के नोट भी मिलेंगे. इसके साथ ही बैंक अब लोगों को सिक्के देने से भी इनकार नहीं कर सकते.
बैंकों के एटीएम में केवल 500 रुपये के नोट होने की वजह से ग्राहकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. जरूरत न होने पर भी उन्हें ज्यादा रुपये निकालने पड़ते हैं. इन्हीं दिक्कतों को ध्यान में रखकर भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को निर्देश दिया है कि एटीएम में अब दो प्रकार के नोट रखना जरुरी है.
आरबीआई ने निर्देश दिया है कि अगर एटीएम में 500 रुपये के नोट रखे हैं तो उसमें 100 रुपये के नोट होने चाहिए . इसी प्रकार 100 रुपये के नोट हैं तो उसमें 50 रुपये के भी नोट होने चाहिए. आरबीआई के इस आदेश के बाद कुछ बैंकों ने अपने एटीएम में 50 रुपये के नोट डालने शुरु कर दिए हैं.
ADVERTISING
इससे पहले भी अगस्त 2013 के निर्देश में आरबीआई ने बैंकों से 100-500 के अलावा 10, 20 और 50 रुपयों के नोट भी एटीएम में डालने को कहा था लेकिन अधिकतर बैंक ऐसा नहीं कर रहे हैं. इससे सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि अब लोगों को जितनी जरुरत होगी उतने ही पैसे वे निकालेंगे.
फिलहाल 50 रुपए के नोट की यह सुविधा अभी रायपुर स्थित एसबीआई एटीएम में शुरु हो गई है. बैंकिंग अधिकारियों का कहना है कि आने वाले दिनों में अन्य बैंकों में भी यह सुविधा शुरु हो जाएगी.
Share on Google Plus

click News India Host

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment